CBSE Exam 2024: फरवरी में होंगी सीबीएसई की परीक्षाएँ, आज से भरे जा रहे हैं फ़ॉर्म, यहाँ देखिए फ़ीस स्ट्रक्चर

CBSE Board Exam 2024 Registration: परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया अगले महीने तक शुरु हो जाएगी. जिसमें 11 अक्टूबर परीक्षा फॉर्म भरने की अखिरी तारीख होगी. हालांकि आवेदन 12 से लेकर 19 अक्टूबर तक के बीच में जमा कर सकेंगे.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

CBSE Board Exam 2024 Registration: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE) 2024 कक्षा 10वीं और 12वीं के प्राइवेट छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड की तरफ से परीक्षाओं के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरु होने जा रही है. जिसके बाद उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर अपना - अपना आवेदन कर सकेंगे. 

इतना देना होगा विलंब शुल्क

जानकारी के अनुसार परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया अगले महीने तक शुरु हो जाएगी. जिसमें 11 अक्टूबर परीक्षा फॉर्म भरने की अखिरी तारीख होगी. हालांकि आवेदन 12 से लेकर 19 अक्टूबर तक के बीच में जमा कर सकेंगे. ऐसे में अगर कोई उम्मीदवार आवेदन पत्र जमा करने में देरी करता है तो उसे विलंब शुल्क के रुप में 2 हजार रुपये का भुगतान करना होगा. इसके अलावा नवीनतम सीबीएसई कार्यक्रम  (Latest CBSE Program) के मुताबिक पंजीकरण करने की विंडो को 19 अक्टूबर 2023 को बंद कर दिया जाएगा. 

परीक्षाओं का आगाज़ फरवरी में होगा. जिसके लिए सभी अच्छे से तैयरी बनाएं रखें. CBSE बोर्ड 2023 की परीक्षा में जो छात्र शामिल रहे हैं उनके आवेदन करते समय स्वत: (automatically)डिटेल्स सामने आ जाएगी. जबकि वहीं दूसरी तरफ साल 2022 और उससे पहले के उन छात्रों को अपने से जुड़े विवरण जैसे- रोल नंबर, पास होने का वर्ष, नाम, पता आदि सभी ऑनलाइन माध्यम से पोर्टल पर भरना होगा. इसलिए सभी उम्मीदवारों को सलह दी जाती है कि वह समय रहने फॉर्म सबमिट करवा दें. 

जानें क्या फीस स्ट्रक्चर?

अगर इसके बाद भी किसी को कोई कंफ्यूजन है तो वह इन जरुरी बिंदुओं पर ध्यान दें- 

* 11 अक्टूबर के बाद अगर कोई भी उम्मीदवार फॉर्म सबमिट करना चाहता है तो उसे विलंब शुल्क देना होगा, जो 2,000 रुपये तय किया गया है. 

* इसके अलावा भारत और नेपाल के छात्रों के लिए 5 विषयों के लिए 5 हजार रुपये और अन्य छात्रों को 10 हजार फीस के रुप में भुगतान करना होगा. 

* अगर किसी भारतीय स्टूडेंट को 5 विषयों के अलावा कोई एक्सट्रा विषय लेना होगा तो उसे प्रति विषय के लिए 300 और नेपाली स्टूडेंट को 2,000 रुपये देना होगा.

* इसके साथ ही कंपार्टमेंट, एडिशनल और इंप्रूवमेंट वाले भारतीय स्टूडेंट्स को 300 , नेपाली स्टूडेंट्स को 1,000 और अन्य देशों के स्टूडेंट्स को 2,000 प्रति विषय के अनुसार देना होगा.

* प्रैक्टिकल फीस की बात करें तो वह भारतीय स्टूडेंट्स को - 150, नेपाली स्टूडेंट्स को- 150 और अन्य देशों के स्टूडेंट्स को - 350 रुपये शुल्क जमा करना होगा.

calender
12 September 2023, 05:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो