JKBOSE 12th Result 2023 Declared: जम्मू - कश्मीर कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी, लड़कियों ने फिर से मारी बाज़ी

आज जम्मू-कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (JKBOSE) द्वारा कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है। जिसमें एक बार फिर से लड़कियां लड़को से आगे रहीं।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • इस एप्लीकेशन के जरिये भी चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट

JKBOSE 12th Result 2023 Declared:  जम्मू-कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (JKBOSE) ने आज कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। जिसके साथ - साथ यूनिफॉर्म एकेडमिक कैलेंडर 2023 (Uniform Academic Calendar 2023) के तहत केंद्र शासित प्रदेश और लद्दाख के पहले शैक्षणिक सत्र (academic session) को सफलतापूर्वक समापन कर दिया है। 

परीक्षा में 65 प्रतिशत स्टूडेंट्स हुए पास 

एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया की जम्मू - कश्मीर और लद्दाख में कक्षा 12वीं के कुल 1,27,636 स्टूडेंट्स ने परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। परीक्षा में जिन भी स्टूडेंट्स ने भाग लिया है वह अपने परीक्षा परिणाम को आधिकारिक वेबसाइट   jkbose.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें  इस वर्ष कक्षा 12वीं के कुल 65 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने परीक्षा पास की है।

लड़कियों का रहा बेहतर प्रदर्शन 

इस वर्ष के जम्मू-कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (JKBOSE) कक्षा 12वीं की परीक्षा में लड़को के मुकाबले लड़कियों ने अच्छा प्रदर्शन रहा है। जहां लड़के  61 फीसदी पास हुए वहीं दूसरी तरफ लड़कियां 68 फीसदी पास होकर आगे रहीं। बता दें कि की परीक्षा के 2 केंद्र शासित प्रदेशों में सॉफ्ट और हार्ड जॉन क्षेत्रों में मौजूद 1,255 केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया था। जम्मू-कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (JKBOSE) के चैयरपर्सन परीक्षित सिंह मन्हास (Chairperson Parikshit Singh Manhas) ने अपनी ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए कहा - यह जानकर काफी ख़ुशी हुई की लड़कियां एक बार फिर से लड़को से आगे निकल गयीं है। 

इस एप्लीकेशन के जरिये भी चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट 

अपने JKBOSE बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट को चेक करने के लिए स्टूडेंट्स डिजिलॉकर (Digilocker ) एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। पहली बार स्टूडेंट्स के लिए डिजिलॉकर पर 12वीं के परीक्षा परिणाम उपलब्ध कराये गए हैं। इसके लिए आपको यह एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा और इस पर अपना पंजीकरण (Registration) करना होगा। 

calender
10 June 2023, 11:26 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो