Lok Sabha Election 2024: लोकसभा इलेक्शन पर असर डाल सकता है चीन, माइक्रोसॉफ्ट की AI को लेकर चेतावनी

Lok Sabha Election 2024: माइक्रोसॉफ्ट ने रिपोर्ट में कहा कि चीन ने पहले ही जनवरी में ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव में एआई-जनित दुष्प्रचार अभियान का प्रयास किया था.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election 2024: माइक्रोसॉफ्ट ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें भारत में आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर चेतावनी जारी की गई है. रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में होने वाले लोकसभा इलेक्शन पर चीन AI की मदद से असर डाल सकता है. चीन पहले संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया जैसे देशों में होने वाले अन्य चुनावों को बाधित करने के लिए एआई का इस्तेमाल कर चुका है. 

माइक्रोसॉफ्ट ने क्या कहा?

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि चीन सोशल मीडिया पर  एआई से कुच कंटेंट तैयार करेगा और वितरित करेगा, जिससे "इन हाई-प्रोफाइल चुनावों में उनकी स्थिति को फायदा पहुंचाएगा." साथ ही माइक्रोसॉफ्ट ने ये भी कहा कि इस तरह की सामग्री से चुनाव परिणामों पर असर पड़ने की संभावना कम है. कंपनी ने कहा कि मीम्स, वीडियो और ऑडियो को बढ़ाने में चीन का बढ़ता प्रयोग जारी रहेगा. साथ ही ये भविष्य में और ज्यादा प्रभावी साबित हो सकता है.

पहले भी कर चुका है इस्तेमाल

माइक्रोसॉफ्ट ने रिपोर्ट में कहा कि चीन ने पहले ही जनवरी में ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव में एआई से दुष्प्रचार अभियान का प्रयास किया था. कंपनी ने कहा, यह पहली बार था जब उसने किसी विदेशी चुनाव को प्रभावित करने के लिए एआई का उपयोग करते देखा था. माइक्रोसॉफ्ट ने चेतावनी दी कि चीन के लक्ष्य इस साल ताइवान से कहीं आगे तक जा सकते हैं. 

माइक्रोसॉफ्ट ने दावा किया कि चीनी साइबर एक्टर्स ने पिछले सात महीनों में मोटे तौर पर तीन लक्षित क्षेत्रों का चयन किया. चीनी एक्टर्स के एक समूह ने दक्षिण प्रशांत द्वीप समूह में बड़े पैमाने पर संस्थाओं को टारगेट किया, और चीनी गतिविधि के दूसरे समूह ने दक्षिण चीन में क्षेत्रीय विरोधियों के खिलाफ साइबर हमले किए.  इसके अलावा कंपनी ने कहा कि चीनी एक्टर्स के तीसरे समूह ने अमेरिकी रक्षा औद्योगिक आधार से समझौता किया.

अब कहां है नजर?

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि फ्लैक्स टाइफून नामक एक चीनी साइबर एक्टर ने यूएस-फिलीपींस सैन्य अभ्यास से संबंधित संस्थाओं को भी निशाना बनाया और 2023 की शुरुआत और सर्दियों में फिलीपींस, हांगकांग, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका को टारगेट करने का लक्ष्य रखा है.  

calender
06 April 2024, 06:58 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो