Lok Sabha Election 2024: X ने उठाया बड़ा कदम, कई पार्टियों के नेताओं के पोस्ट हटाए

Lok Sabha Election 2024: आदेश में आरोप लगाया गया कि की गई पोस्ट ने लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ लागू हुई चुनाव संहिता का उल्लंघन किया है.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election 2024: कंपनी ने मंगलवार को कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स ने भारत के चुनाव आयोग के आदेशों के बाद निर्वाचित राजनेताओं, राजनीतिक दलों और पद के उम्मीदवारों के राजनीतिक भाषण वाले कुछ पोस्ट को रोक दिया है.  हालाँकि, एलोन मस्क के स्वामित्व वाली एक्स ने इन आदेशों से असहमति जताई. एक्स ने कहा कि "अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता इन पोस्टों और सामान्य रूप से ये चलने चाहिए."

क्यों हटाई गईं पोस्ट? 

 कंपनी ने मंगलवार को कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स ने जानकारी दी कि भारत के चुनाव आयोग की तरफ से आदेश मिला था, जिसमें कई अकाउंट्स पर कुछ आपत्तिजनक पोस्ट थी जिनको हटाने के लिए कहा गया. इन पोस्टों को लेकर कहा गया कि इनमें आचार संहिता का उल्लंघन हुआ है. चुनाव आयोग ने जिन चार सोशल मीडिया पोस्ट की सूचना दी उसमें वाईएसआर कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी का नाम शामिल है. 

एक्स ने जताई आपत्ति

चुनाव आयोग के हिसाब से की गई पोस्ट से आचार संहिता का उल्लंघन किया गया था. पोस्ट को हटाने की आदेश मिलने के बाद एक्स ने कहा, जैसे ही हमारे पास आदेश आया हमने उसको मानते हुए चुनाव तक उन पोस्टों को हटा दिया गया है. साथ ही एक्स ने कहा कि ''मगर हम इस  कार्रवाई से सहमत नहीं हैं, हम अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बनाए रखना चाहते हैं.''

calender
17 April 2024, 06:47 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो