देश में सबसे कम बेरोजगारी वाला राज्य बना Chhattisgarh, Haryana में बेरोजगारी दर सबसे अधिक

देश में सबसे कम बेरोजगारी वाले राज्यों की सूची में छत्तीसगढ़ पहले पहले स्थान पर रहा है। जबकि हरियाण में बेरोजगारी दर सबसे अधिक 26.7 प्रतिशत तक पहुंच गई। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनॉमी संगठन की से जारी किए गए बेरोजगारी के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक मार्च माह में छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर सबसे कम 0.6 प्रतिशत पर पहुंच गई।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

देश में सबसे कम बेरोजगारी वाले राज्यों की सूची में छत्तीसगढ़ पहले स्थान पर रहा है। जबकि हरियाण में बेरोजगारी दर सबसे अधिक 26.7 प्रतिशत तक पहुंच गई। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनॉमी संगठन की से जारी किए गए बेरोजगारी के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक मार्च माह में छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर सबसे कम 0.6 प्रतिशत पर पहुंच गई। देश में सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ देश में अव्वल है। वहीं मार्च महीने में देश की बेरोजगारी दर 7.5 प्रतिशत रही।

जारी किए आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ 0.6 प्रतिशत के साथ देश में सबसे कम बेरोजगारी दर वाला राज्य बन गया है। जबकि सीएमआईई द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सर्वाधिक बेरोजगारी दर हरियाणा में 26.7 प्रतिशत है। जबकि राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में बेरोजगारी दर 25-25 प्रतिशत, झारखंड में 14.5 प्रतिशत, बिहार में 14.4 प्रतिशत, त्रिपुरा में 14.1 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 12.1 प्रतिशत है।

सबसे कम बेरोजगारी दर में अव्वल आने पर प्रदेश में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा, यह बहुत सुखद खबर है कि अब छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर सबसे कम है। 0.6 प्रतिशत बेरोजगारी दर के साथ छत्तीसगढ़ देश में सबसे कम बेरोजगारी दर वाला राज्य बन गया है। भूपेश बघेल ने आगे कहा, वहीं देश में बेरोजगारी दर 7.6 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रयास में हमारी जनता भागीदार है, सबको बधाई।

 

नए आंकड़ों के मुताबिक छत्तीसगढ़ 0.6 प्रतिशत के साथ सबसे कम बेरोजगारी वाले राज्यों में पहले स्थान पर है। छत्तीसगढ़ में आने वाले 05 सालों में 12 से 15 लाख रोजगार के नए अवसरों का निर्माण करने के लिए रोजगार मिशन का संचालन करने की योजना पर काम किया जा रहा है। जारी आंकड़ों के अनुसार देश में बेरोजगारी दर 7.5 प्रतिशत है। जबकि शहरी बेरोजगारी दर 8.5 प्रतिशत और ग्रामीण बेरोजगारी दर 7.1 प्रतिशत है।

calender
04 April 2022, 01:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो