ट्रेन में नहीं खा पाएंगे नॉन वेज, रेलवे ने जारी किया बड़ा आदेश

भारतीय रेलवे विभाग ने एक बड़ा आदेश जारी करते हुए देश की सबसे तेज ट्रेन वन्दे भारत में नॉन वेज खाने पर रोक लगा दी है। अब से यात्रियों को इस ट्रेन में केवल शाकाहारी खाना ही परोसा जाएगा। दिल्ली-कटरा वन्दे भारत देश की ऐसी पहली ट्रेन है जिसे सात्विक सर्टिफिकेट दिया गया है।

Gaurav
Gaurav

भारतीय रेलवे विभाग ने एक बड़ा आदेश जारी करते हुए देश की सबसे तेज ट्रेन वन्दे भारत में नॉन वेज खाने पर रोक लगा दी है। अब से यात्रियों को इस ट्रेन में केवल शाकाहारी खाना ही परोसा जाएगा। दिल्ली-कटरा वन्दे भारत देश की ऐसी पहली ट्रेन है जिसे सात्विक सर्टिफिकेट दिया गया है। यह ट्रेन अब पूरी तरह से हाइजीनिक और वेजीटेरियन होगी। इस ट्रेन में यात्री न तो नॉन वेज ला सकते हैं, और न ही खा सकते हैं।

बाकी ट्रेनों को भी मिलेगा सात्विक सर्टिफिकेट

भारतीय रेलवे धार्मिक स्थानों की ओर जाने वाली ट्रेनों को धीरे-धीरे सात्विक बनाने की तैयारियों में लगा हुआ है। इस पहल की शुरुआत दिल्ली से कटरा जाने वाली वन्दे भारत एक्सप्रेस से की गई है। भारतीय ट्रेनों में खाने-पीने की व्यवस्था करने वाली इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन और सात्विक काउन्सिल ऑफ़ इंडिया के बीच इसके लिए पहले ही समझौता हो चुका है। जिस पर अब अमल होना भी शुरू हो गया है।

यात्रियों की परेशानी देखते हुए लिया गया यह फैसला

ट्रेन में सफर करते हुए कई यात्री सिर्फ इस वजह से खाने का आर्डर नहीं देते क्योंकि उन्हें इसके पूरी तरह से शाकाहारी होने पर संदेह होता है। इस समस्या के समाधान के लिए भारतीय रेलवे ने यह बड़ा कदम उठाया है। दूसरी मुख्य वजह है कि धार्मिक स्थानों की ओर जाने वाली ट्रेनों में अधिकतर यात्रियों को मांसाहारी खाना परोसे जाने से परेशानी होती है। ऐसे में रेलवे ने इन ट्रेनों को चिन्हित कर के इन्हें सात्विक बनाने का फैसला लिया है।

calender
04 August 2022, 02:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो