'राम मंदिर हमारी राष्ट्रीय चतना का प्रतीक है', अमेरिकी पत्रिका से बोले PM मोदी, चीन सीमा विवाद पर भी की चर्चा

PM Modi: भारत के प्रधानमंत्री पीएम मोदी अमेरिकी पत्रिका के साथ एक इंटरव्यू किए. जिसमें उन्होंने राम मंदिर और चीन के रिश्ते को लेकर खुलकर बात की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा भारत और चीन के बीच शांतिपूर्ण संबंध पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण हैं.

JBT Desk
JBT Desk

PM Modi interview with American magazine: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अमेरिकी पत्रिका को दिए इंटरव्यू में श्रीराम मंदिर पर खुलकर बात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि भगवान श्री राम का नाम भारत की राष्ट्रीय चेतना पर अंकित है. उन्होंने कहा कि भगवान राम के जीवन ने देश की "सभ्यता" में विचारों और मूल्यों की रूपरेखा तय की है. न्यूयॉर्क स्थित पत्रिका न्यूजवीक के साथ बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने चीन और पाकिस्तान के साथ संबंधों और क्वाड समूह सहित कई जटिल विषयों पर खुलकर बात की.

राम मंदिर सदियों की दृढ़ता और बलिदान की पराकाष्ठा है

पीएम मोदी ने अमेरिकी पत्रिका से बीतचीत के दौरान राम मंदिर को लेकर कहा कि राम मंदिर सदियों की दृढ़ता और बलिदान की पराकाष्ठा है. "श्री राम की अपने जन्मस्थान पर वापसी राष्ट्र के लिए एकता का एक ऐतिहासिक क्षण था. देश के लोगों ने राम लला की वापसी का गवाह बनने के लिए सदियों से धैर्यपूर्वक इंतजार किया है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि श्री राम का नाम हमारी राष्ट्रीय चेतना पर अंकित है. भगवान राम के जीवन ने हमारी सभ्यता में विचारों और मूल्यों की रूपरेखा तय की है.

चीन-भारत के रिश्ते पर खुलकर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और चीन के बीच शांतिपूर्ण रिश्ते पूरी दुनिया के लिए अहम हैं. उन्होंने यह भी कहा कि "हमारी द्विपक्षीय बातचीत" में असामान्यता को पीछे छोड़कर सीमा की स्थिति का समाधान किया जाना चाहिए. "यह मेरा मानना ​​​​है कि हमें अपनी सीमाओं पर लंबे समय से चली आ रही स्थिति को तत्काल संबोधित करने की आवश्यकता है ताकि हमारी द्विपक्षीय बातचीत में असामान्यता को पीछे छोड़ा जा सके. भारत और चीन के बीच स्थिर और शांतिपूर्ण संबंध न केवल हमारे दोनों देशों के लिए बल्कि पूरे देश के लिए महत्वपूर्ण हैं.

calender
11 April 2024, 07:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो