Explainer : भारत के 3 साफ सुथरे गांव जिन्हें देख आप भी रह जाएंगे हैरान

Explainer : भारत में कई इलाके हैं जहां पर आज भी साफ-सफाई रहती है यह गांव भारत के सबसे साफ-सुथरे गांवों में से एक माने जाते हैं. कहां जाता है शांती का अधिक वास होता है साथ ही यहां पर दूर-देश विदेश से लोग छुट्टियां मनाने आते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हिमाचल प्रदेश के नाको वैली गांव में कभी गंदगी नजर नहीं आती है.
  • भारत के 3 साफ सुथरे गांव जिसे दखने के बाद आप भी जाएदे बार-बार.

Explainer: कुछ लोगों को गांव में रहना पसंद होता है तो वहीं कुछ लोगों को शहर में रहना ज्यादा अच्छा लगता है. शहरों में रहना हर किसी के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होता है. बढ़ती आबाजी के कारण कभी ना खत्म होने वाला ट्रैफिक जाम, लोगों का शोर शराबा, कंक्रीट की ऊंची –ऊंची इमारतें और रोज उड़ने वाली धूल मिट्टी और गंदगी, इस तरह के वातावरण में रहने वाले हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है कि वह एक ऐसी जगह जाए जो खूबसूरत दिखने के साथ शांत भी हो और जहां पर ताजी हवा में खुलकर सांस भी ली जा सके. भारत में ऐसी कई जगहें हैं जो अपनी इन्हीं सब खूबियों के लिए जानी जाती हैं. आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे गांवों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो अपनी खूबसूरती के साथ ही अपनी साफ-सफाई के लिए अधिक प्रसिद्ध है.

मावलिननांग

मावलिननांग को एशिया का सबसे साफ गांव कहा जाता है इस गांव को 2003 में डिस्कवर इंडिया द्वारा एशिया के सबसे स्वच्छ गांव की उपाधि से सम्मानित किया गया है. मावलिननॉन्ग के 95 घरों में से हर घर में बांस से बना एक कूड़ेदान है, जिसका इस्तेमाल कचरा इकट्ठा करने के लिए किया जाता है. फिर इसे एक सामान्य गड्ढे में डालकर खाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इस गांव में 100 प्रतिशत लोग पढ़े-लिखे हैं. इस गांव में हर उस प्लास्टिक पर बैन है जिसे आसानी से रिसाइकिल नहीं किया जा सकता है. इसके अलावा गांव की हवा को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए धूम्रपान करना भी बैन है.

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के नाको वैली गांव में भी गंदगी नजर नहीं आती हैहमेशा यह गांव चमकता हुआ नजर आता है. यब गांव स्पीति वैली में स्थित है और तिब्बती सीमा के बहुत करीब है, इस शांत छोटे से गांव में एक प्राचीन मठ परिसर है जो बौद्ध लामाओं की ओर से चलाए जाने वाले चार पुराने मदिरों का एक समूह है. इन मंदिरों की दीवारों पर काफी सुंदर पेंटिंग की गई है. इस गांव को देखने के लिए लोग यहां पर दूर-दूर से आते हैं.

जीरो

अरुणाचल प्रदेश में एक बेहद ही सुंदर गांव स्थित है. जिसे एक बार देखने के बाद उसी जगह पर बार-बार जाने का मन करता है. यहां की खूबसूरत घाटियां और स्वच्छता लोगों को काफी ज्यादा प्रभावित करती है यहां पर हर साल म्यूजिक फेस्टिवस का भी आयोजन किया जाता है. यह जगह यूनेस्को की हेरिटेज साइट की लिस्ट में भी शामिल हैं. जीरो में आपको सुंदर हरे-भरे घास के मैदान देखने को मिलेंगे.

calender
08 January 2024, 10:15 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो