Asian Games 2023: चीन ने 3 भारतीय खिलाड़ियों को नहीं दी एंट्री, अनुराग ठाकुर ने लिया बड़ा फैसला

Asian Games 2023: चीन के झांगहू में 23 सितंबर से होने वाले 19वें एशियाई गेम्स में अरुणाचल प्रदेश के तीन खिलाड़ियों को प्रवेश नहीं देने की चीन की चार साल पर भारत ने कड़ा रुख अपना रखा है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Asian Games 2023: चीन के झांगहू में 23 सितंबर से होने वाले 19वें एशियाई गेम्स में अरुणाचल प्रदेश के तीन खिलाड़ियों को प्रवेश नहीं देने की चीन की चार साल पर भारत ने कड़ा रुख अपना रखा है. दिल्ली के चीनी दूतावास और ब्रीजिंग में भारतीय दूतावास के माध्यम से इस पर कड़ा विरोध जताया गया है. 

विदेश मंत्रालय प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जानकारी दी है कि, भारत सरकार को पता चला है कि चीनी अधिकारियों ने लक्षित और पूर्व-निर्धारित तरीके से, अरुणाचल प्रदेश राज्य के कुछ भारतीय खिलाड़ियों को चीन के हांगझू में होने वाले 19वें एशियाई खेलों में मान्यता और प्रवेश से वंचित करके उनके साथ भेदभाव किया है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि, "हमारी दीर्घकालिक और सुसंगत स्थिति के अनुरूप, भारत अधिवास या जातीयता के आधार पर भारतीय नागरिकों के साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार को दृढ़ता से खारिज करता है. अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था और हमेशा रहेगा." 

हमारे कुछ खिलाड़ियों के प्रति चीन द्वारा जानबूझकर और चयनात्मक तरीके से बाधा डालने के खिलाफ नई दिल्ली और बीजिंग में कड़ा विरोध दर्ज कराया गया है. चीन की कार्रवाई एशियाई खेलों की भावना और उनके आचरण को नियंत्रित करने वाले नियमों दोनों का उल्लंघन करती है, जो स्पष्ट रूप से सदस्य देशों के प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ भेदभाव को प्रतिबंधित करती है."

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि. "इसके अलावा, चीनी कार्रवाई के खिलाफ हमारे विरोध के निशान के रूप में, भारत के सूचना और प्रसारण और युवा मामले और खेल मंत्री ने खेलों के लिए चीन की अपनी निर्धारित यात्रा रद्द कर दी है. भारत सरकार हमारी सुरक्षा के लिए उचित उपाय करने का अधिकार सुरक्षित रखती है.'' 

calender
22 September 2023, 04:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो