B20 Summit 2023: कोरोना महामारी ने विश्व को बताया विकासशील देशों की अहमियत- B20 समिट में बोले जयशंकर

B20 Summit 2023: दिल्ली में बिजनेस समिट में बोलते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि, कोरोना महामारी ने दुनिया को विकासशील देशों की अहमियत बताने का काम किया है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

B20 Summit 2023: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 12 बजे B20 सम्मेलन को संबोधित करेंगे. उनसे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बिजनेस शिखर सम्मेलन को संबोधित किया है. इस दौरान जयशंकर ने कहा कि, जब भारत ने पिछले दिसंबर में G20 की अध्यक्षता संभाली थी तब हम पूरी तरह से सचेत थे कि जब हम मिलेंगे तो अधिकांश वैश्विक दक्षिण एक साथ एक मेज पर नहीं मिलेंगे. 

B20 शिखर सम्मेलन में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि, "यह बहुत मायने रखता था इसलिए प्रधानमंत्री ने जनवरी में वॉयस ऑफ द ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन बुलाने का फैसला किया. इस वर्ष और हमने उनकी चुनौतियों और प्राथमिकताओं के बारे में सुना और इन्हें G20 एजेंडा का केंद्र बनाया गया है."

B20 शिखर सम्मेलन में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि, "G20 का मुख्य उद्देश्य आर्थिक वृद्धि और विकास को बढ़ावा देना है और अगर ग्लोबल साउथ की महत्वपूर्ण चिंताओं को संबोधित नहीं किया गया तो यह आगे नहीं बढ़ सकता. विभिन्न कारणों से जिनमें पैमाने, सब्सिडी, प्रौद्योगिकी, मानव संसाधन और रणनीतिक विकल्प शामिल हैं ग्लोबल साउथ उत्पादक के बजाय उपभोक्ता बनकर रह गया."

calender
27 August 2023, 10:32 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो