जन्मदिन विशेष: पहले कांग्रेसी पीएम जो करते थे स्वमूत्रपान, पिता की मौत के 3 तीन बाद रचाया ब्याह

Morarji Desai Birthday: आज देश के पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का जन्मदिन है. उन्होंने भारत के लिए कई बड़े काम किए हैं. खास बात यह है कि वह पहले कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Morarji Desai Birthday: आज देश के पहले कांग्रेसी प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का जन्मदिन है. वह भारत के फ्रीडम फाइटर और देश के छठे पीएम थे. देसाई को 81 साल की उम्र में भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न एवं पाकिस्तान का सर्वोच्च सम्मान निशान-ए-पाकिस्तान से सम्मानित किया गया है. उन्होंने अपने पिता की मौत के तीन दिन बाद ही शादी कर ली थी. देसाई का जन्म 29 फरवरी 1896 को गुजरात के बुलसर जिले के भदेली गांव में हुआ था. उनका जन्मदिन हर 4 साल के बाद आता है.

मोरारजी देसाई का राजनीतिक करियर

मोरारजी देसाई ने वर्ष 1930 में सिविल सेवा से स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी और बाहर सालों तक डिप्टी कलेक्टर के रूप में काम किया. उन्होंने साल 1930 में ब्रिटिश सरकारी की नौकरी छोड़ दी और स्वतंत्रता संग्राम के सिपाही बन गए. इसके बाद देसाई 1931 में अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के सदस्य बने और वर्ष 1937 तक गुजरात प्रदेश कमेटी के सचिव रहे. वह कांग्रेसी सरकार में राजस्व, कृषि, वन एवं सहकारिता मंत्रालय के मंत्री बने.

आंदोलन के दौरान हुए गिरफ्तार

देसाई सत्याग्राह आंदोलन में शामिल हुए. इस दौरान उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और फिर अक्टूबर 1941 में वह बाहर आए. उन्हें भारत छोड़ो आंदोलन में भी गिरफ्तार किया गया था. 83 साल में उन्होंने राजनीति से संन्यास ले लिया. 10 अप्रैल 1995 को 99 वर्ष की उम्र में उनका देहांत हो गया.

देसाई स्व-मूत्रपान को स्वास्थ्य की दृष्टि से उत्तम औषधि मानते थे. उन्होंने इंटव्यू में कहा था कि उनकी लंबी उम्र का राज स्वमूत्रपान है. ऐसा भी बताया जाता है कि देसाई जी को रात में जगाना पसंद नहीं था. उनकी सादगी और ईमानदारी के लिए आज भी लोग उन्हें याद करते हैं.

calender
29 February 2024, 06:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो