CBI Raid: असम, त्रिपुरा, मणिपुर और दिल्ली समेत 16 ठिकानों पर CBI की छापेमारी

CBI Raid: पिछले साल फरवरी में पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के सीनियर सेक्शन इंजीनियर संतोष कुमार की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तारी के बाद यह मामला सीबीआई के सामने आया था.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • दिल्ली समेत 16 जगह पर सीबीआई की रेड
  • 8 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

CBI Raid: केंद्रीय जांच ब्यूरो की टीम ने नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के एक अधिकारी के साथ-साथ एक निजी कंपनी के कुछ आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. सीबीआई ने असम, त्रिपुरा, मणिपुर और दिल्ली में 16 जगहों पर छापेमारी कर यह कार्रवाई की है. केंद्रीय जांच एजेंसी ने रिश्वतखोरी के आरोप में नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के तत्कालीन डिप्टी इंजीनियर और एक निजी कंपनी समेत आठ आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

16 जगहों पर छापेमारी

असम, त्रिपुरा, मणिपुर और दिल्ली में 16 जगहों पर अभी भी सर्च ऑपरेशन जारी है. इन ठिकानों से सीबीआई को कई अहम दस्तावेज बरामद हुए हैं. ये दस्तावेज रिश्वत मामले से जुड़े हैं. दस्तावेजों की जांच से पता चला कि आरोपियों ने अपनी-अपनी संपत्तियों में अवैध तरीके से निवेश किया है. 

अवैध तरीके से किए गए पैसे ट्रांसफर

पूरे मामले की जांच में बड़े खुलासे हो रहे हैं. केंद्रीय जांच ब्यूरो की जांच से पता चला है कि आरोपी रेलवे अधिकारियों ने अपने संबंधित बिलों के भुगतान में अनियमितताएं की हैं. उपहार के रूप में आरोपी ने निजी कंपनी से अपने रिश्तेदारों, दोस्तों, जान-पहचान वाले लोगों के बैंक खातों में अवैध रूप से पैसे ट्रांसफर कराए थे. 

रेलवे कर्मचारियों के खिलाफ केस दर्ज

सीबीआई ने 60 करोड़ रुपये के रिश्वत मामले में सात रेलवे कर्मचारियों और निजी कंपनी भरतिया इंफ्रा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड (बीआईपीएल) के खिलाफ मामला दर्ज किया है. यह मामला 2016 से 2023 के बीच पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे की परियोजनाओं के लिए 60 करोड़ रुपये की रिश्वत देने से जुड़ा है.

सीबीआई कब आई एक्शन में 

पिछले साल फरवरी में पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के सीनियर सेक्शन इंजीनियर संतोष कुमार की 2 करोड़ रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तारी के बाद यह मामला सीबीआई के सामने आया था. इस दौरान बीआईपीएल और अन्य परिसरों पर छापेमारी के दौरान मिले दस्तावेजों से पता चला कि बीआईपीएल ने रेलवे अधिकारियों को 60 करोड़ रुपये से ज्यादा की रिश्वत दी थी. कंपनी को 2016 से 2022 के बीच पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे की छह प्रमुख परियोजनाएं मिली थीं.

calender
24 January 2024, 06:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो