Rajasthan CM Oath: 15 दिसंबर को शपथ लेंगे मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, पीएम मोदी समेत कई नेता होंगे शामिल!

Rajasthan CM Oath: राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में भजनलाल शर्मा दो उपमुख्यमंत्रियों के साथ शुक्रवार, (15 दिसंबर) को जयपुर के रामनिवास बाग स्थित अल्बर्ट हॉल में पद की शपथ लेंगे. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • 15 दिसंबर को शपथ लेंगे मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा.
  • बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने दी जानकारी.
  • पीएम मोदी सहित कई वरिष्ठ नेता हो सकते हैं शामिल.

Rajasthan CM Bhajanlal Sharma Oath Ceremony: राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में भजनलाल शर्मा दो उपमुख्यमंत्रियों के साथ शुक्रवार, (15 दिसंबर) को जयपुर के रामनिवास बाग स्थित अल्बर्ट हॉल में पद की शपथ लेंगे. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने बुधवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा, पार्टी द्वारा चुने गए विधायक दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे और पूर्व राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी विधानसभा अध्यक्ष की शपथ लेंगे.

पार्टी सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के भी समारोह में शामिल होने की उम्मीद है, जिसमें विभिन्न राज्यों के वरिष्ठ नेताओं और मुख्यमंत्रियों को निमंत्रण दिया गया है.

काफी सस्पेंस के बाद मुख्यमंत्री की घोषणा 

राजस्थान में कई दिनों से मुख्यमंत्री के चेहरों को लेकर जारी सस्पेंस के बाद भाजपा ने मंगलवार, (12 दिसंबर) को सांगानेर विधानसभा क्षेत्र से पहली बार विधायक बने भजनलाल शर्मा को राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में चुना. इसके बाद उन्होंने दो उपमुख्यमंत्रियों प्रेम चंद बैरवा और दीया कुमारी के साथ जयपुर में राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया.

भजनलाल शर्मा राजस्थान के पूर्वी जिले, भरतपुर से हैं और माना जाता है कि उन्हें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का मजबूत समर्थन प्राप्त है. वह वर्तमान में भाजपा के राज्य महासचिव हैं और उनके पास राजनीति विज्ञान में मास्टर डिग्री है. उन्होंने सांगानेर विधानसभा सीट पर अपने विपक्षी कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज के खिलाफ 145,162 वोट हासिल कर प्रभावशाली अंतर से जीत हासिल की, जिन्हें 97,081 वोट मिले थे.

प्रेम चंद बैरवा राजस्थान के दूदू विधानसभा क्षेत्र से मौजूदा भाजपा विधायक हैं. बैरवा ने 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार बाबूलाल नागर को 35,743 वोटों के अंतर से हराकर सीट जीती.

115 सीटों के साथ बीजेपी की वापसी 

दीया कुमारी ने विद्याधर नगर सीट से कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल को 71368 वोटों के अंतर से हराया. राजस्थान में वोटों की गिनती ने कुछ सर्वेक्षणकर्ताओं की भविष्यवाणी से बिल्कुल अलग तस्वीर पेश की, जिसमें भाजपा 115 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने में सफल रही. वहीं, कांग्रेस केवल 69 सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाई. 

calender
13 December 2023, 04:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो