Corona Update : भारत पर मंडरा रहा कोविड की चौथी लहर का खतरा, पिछले 24 घंटे में 10 हजार से ज्यादा मामले आए सामने

स्वास्थय मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार बीते दिन में कोविड से 5,356 लोग ठीक हुए हैं। इसके बाद कोरोना वायरस के ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 4,42,10,127 पहुंच गई है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

देश में कोरोना वायरस की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। रोजाना कोविड संक्रमित आंकड़े लोगों को डरा रहे हैं। देश में कोरोना वायरस प्रकोप मचचा रहा है वहीं अस्पतालों में हजारों की संख्या में रोज कोविड किए जा रहे हैं। आपको बता दें कि जिस स्पीड से देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़े रहे हैं उसे देखकर ऐसा लग रहा कि भारत में कोविड की चौथा लहर बहुत जल्द आ सकती है।

स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को कोविड के नए आंकड़े जारी कर दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 10,158 मामले आए हैं। जिसके बाद केंद्र और राज्य सरकारें इन आंकड़ों को देख चिंता में पड़ गई हैं। कोरोना वायरस के यह नए आंकड़े लोगों को डरा रहे हैं।

देश में कुल कोविड केस

देश में 10 हजार से ज्यादा कोविड के नए केस मिलने के बाद अब देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 44,998 पहुंच गई हैं। आपको बता दें कि कोरोना के नए केस बीते एक दिन यानी 11 अप्रैल से अधिक है। मंगलवार को देश में कोविड के 7,830 कोविड केस मिले थे।

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में कोविड के 10,158 नए केस पिछले डेढ़ साल में पहली बार इतने दर्ज किए गए हैं। जिसके बाद देश में कोरोना की चौथी लहर का खतरा मंडरा रहा है लोगों को डर है कि कहीं देश में चौथी लहर दस्तक न दे दे।

XBB.1.16 वेरिएंट से बढ़े रहे केस

विशेषज्ञों के अनुसार देश में कोरोना वायरस के यह मामले ओमिक्रॉन के XBB.1.16 वेरिएंट की वजह से बढ़ रहे हैं। स्वास्थय मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार बीते दिन में कोविड से 5,356 लोग ठीक हुए हैं। इसके बाद कोरोना वायरस के ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 4,42,10,127 पहुंच गई है। जोकि देश में रिकवरी रेट 98.71 प्रतिशत है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार लगातार लोगों के कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दे रहे हैं। लोगों को कोविड के संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनना बहुत जरूरी है।

वहीं कई राज्यों में तो सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में कोविड का प्रकोप दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में लोगों को खुद का ध्यान रखने की बेहद जरूरत है।

दिल्ली में पैर पसार रहा कोरोना

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राजधानी में हर रोज कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या में उछाल देखने को मिल रहा है। वहीं आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोविड के 1,149 केस सामने आए हैं। इसके बाद दिल्ली में कोविड पॉजिटिविटी दर 23.8 प्रतिशत हो गई है।

आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोना की रफ्तार को देखते हुए दिल्ली एम्स ने सभी अस्पतालों में वर्कर्स को मास्क पहनने का निर्देश जारी किया है। आपको बता दें कि विशेषज्ञों के अनुसार आगामी 10 दिनों में कोरोना वायरस के मामलों में उछाल देखने को मिलेगा।

जिसके बाद कोविड के केस कम होने लगेंगे। गौरतलब देश में पिछले 24 घंटे में जो कोविड अपडेट सामने आया है वो पिछले 7 महीनों में सबस ज्यादा है।

कोविड वैक्सीनेशन की सलाह

देश में कोविड के मामले को बढ़ते देश केंद्र सरकार ने लोगों कोरोना का टीका लगवाने को कहा है। वहीं बुजुर्गों को कोविड की बुस्टर डोज लगवाने पर जोर दिया जा रहा है। कोराना वायरस से बचाव के लिए आज देश के सभी लोगों को कोविड का तीनों टीका लेने की आवश्यकता है।

calender
13 April 2023, 12:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो