Chhatisgarh Election: कड़े सुरक्षा के बीच सुबह 8 बजे से की जाएगी वोटों की गिनती, छत्तीसगढ़ सीईओ ने दी जानकारी

Chhatisgarh Polls Counting: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के बाद रविवार, 3 दिसंबर को होने वाले मतगणना को लेकर राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने कहा कि राज्य में वोटों की गिनती के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • रविवार सुबह 8 बजे से शुरू होगी वोटों की गिनती.
  • मतगणना को लेकर कड़ी सुरक्षा का इंतजाम.
  • छत्तीसगढ़ में दो चरणों में हुआ था मतदान.

Chhatisgarh Polls Counting: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के बाद रविवार, 3 दिसंबर को होने वाले मतगणना को लेकर राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने कहा कि राज्य में वोटों की गिनती के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में इसके लिए पर्याप्त अधिकारी नियुक्त किए गए हैं.

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि ''विधानसभा चुनाव 2023 के लिए राज्य के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में रविवार को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती होगी. वोटों की गिनती के लिए 90 रिटर्निंग ऑफिसर, 416 असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर, 4596 मतगणना कर्मी और 1698 माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं.

मतगणना हॉल मोबाइल फोन रहेगा प्रतिबंधित 

रीना बाबा साहेब कंगाले ने आगे कहा कि राज्य के 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा 90 मतगणना पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए थे. प्रत्येक मतगणना हॉल में उम्मीदवारों, मतगणना एजेंटों और रिटर्निंग अधिकारियों, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों और मतगणना कर्मचारियों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार होंगे. सभी उम्मीदवारों, मतगणना एजेंटों और उनके चुनावी एजेंटों को पहचान पत्र जारी किए गए हैं. उन्होंने बताया कि मतगणना हॉल में मोबाइल फोन प्रतिबंधित रहेगा, जबकि मतगणना परिसर में मीडिया सेंटर और संचार केंद्र में इसकी अनुमति होगी.

पहले शुरू होगी डाक मतपत्रों की गिनती

रविवार को होने वाले मतगणना से संबंधित जानकारी देते हुए राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और हर स्तर पर पहचान पत्र की जांच के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा. मतगणना एवं सारणीकरण की पूरी प्रक्रिया के वीडियोग्राफर होंगे. उन्होंने जोर देकर कहा, "किसी को भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या पान मसाला और सिगरेट के साथ मतगणना हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी." सुबह 8 बजे डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होगी, उसके 30 मिनट बाद ईवीएम की गिनती शुरू होगी.

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में हुआ था मतदान

प्रत्येक चरण में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गिनती 14 टेबलों पर की जाएगी. अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा, छह विधानसभा सीटों के लिए 21 टेबलों को मंजूरी दी गई, जिनमें पंडरिया, काकयोन, सारगढ़, मिलाइगर, कसडोल और मस्तपुर-सोनहत शामिल हैं. बता दें कि छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था. 

calender
02 December 2023, 05:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो