CRPF : आज देश भर में शुरू होगा क्रॉस कंट्री अभियान, सीआरपीएफ की महिला टोली निकालेंगी बाइक रैली

Bike Rally : आज से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) 15 राज्यों में और दो केंद्र शासित प्रदेशों में एक पूर्ण महिला क्रॉस-कंट्री बाइक रैली शुरू करेगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Cross Country Bike Rally : आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं है. वह घर-परिवार के साथ दफ्तर में भी अपनी जिम्मेदारी को बखुबी निभाती हैं. बिजनेस, शिक्षा, टेक्नोलॉजी समेत सेना में भी महिलाएं अपना लोहा मनवा रही हैं. भारतीय सेना में भी बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हैं और देश की सेवा में अपना योगदान दे रही है. इस बीच मंगलवार 3 अक्टूबर को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) 15 राज्यों में और दो केंद्र शासित प्रदेशों में एक पूर्ण महिला क्रॉस-कंट्री बाइक रैली शुरू करेगा.

आज शुरू होगी क्रॉस-कंट्री बाइक रैली

आज सीआरपीएफ की क्रॉस-कंट्री बाइक रैली 10,000 किलोमीटर की दूरी को तय करेगी. इस अभियान की शुरुआत महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सहयोग से हो रही है. सीआरपीएफ महिला बाइकर्स के एक ग्रुप यशस्विनी के साथ इस अभियान की शुरुआत होगी. जानकारी के अनुसार सीआरपीएफ की कुल 150 महिला अधिकारी की 3 टीमों को अलग-अलग बांटा जाएगा. जो कि क्रॉस-कंट्री अभियान पर निकलेंगी. देश भर में महिला सशक्तिकरण का शानदार प्रदर्शन देखने को मिलेगा. जो लाखों-करोंड़ों महिलाओं के लिए प्रेरणा का क्षण बनेगा.

यहां से गुजरेगी बाइक रैली

सीआरपीएफ के क्रॉस-कंट्री अभियान के तहत ये तीनों टीमें बाइकों पर सवार होकर भारत के उत्तरी यानी श्रीनगर, पूर्वी (शिलांग) और दक्षिण में कन्याकुमारी क्षेत्रों से अपनी यात्रा को शुरू करेंगी. इस अभियान का समापन 31 अक्टूबर, 2023 को होगा. ग्रैंड फिनाले पर गुजरात के एकता नगर में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में सभी एकत्रित होंगे. आपको बता दें कि इस यात्रा के दौरान रास्तों में कई जिलों में अलग-अलग कार्यक्रमों को आयोजित करने का प्लान बनाया गया है. जिसमें स्कूल-कॉलेज की लड़कियां, महिला स्वयं सहासता समूह, एनसीसी के कैडेट्स भी शामिल होंगे.

calender
03 October 2023, 11:01 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो