Delhi News:18 महीने के बच्चे से मिले केजरीवाल, इस खतरनाक बीमारी की वजह से लगा था 17.5 करोड़ का इंजेक्शन

Delhi News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नजफगढ़ में एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित 18 महीने के बच्चे कनव से मिले। कनव के परिवार ने क्राउड फंडिंग के माध्यम से उसके इलाज के लिए धन जुटाया था.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Delhi News: मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक दुर्लभ आनुवंशिक बीमारी से जूझ रहे 18 महीने के बच्चे से मिलने के लिए नजफगढ़ पहुंचे. कनव के परिवार ने क्राउड फंडिंग के जरिए से उसके इलाज के लिए धन जुटाया था. बच्चे से मिलने के बाद दिल्ली के सीएम ने कहा, कनव ने जब जन्म लिया था तब उन्हें एक जेनेटिक डिसऑर्डर था. बीमारी धीरे-धीरे शरीर में फैल गई. जांच के बाद पता चला कि अमेरिका से 17.5 करोड़ .रुपए का इंजेक्शन इस बीमारी को ठीक कर सकता है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि कनव के माता-पिता ने आम आदमी पार्टी के सांसद संजीव अरोड़ा से संपर्क किया जिन्होंने क्राउडफंडिंग शुरू की. 10.5 करोड़ रुपए जुटाए गए और दवा अमेरिका से लाई गई. इलाज के बाद कनव की स्थिति में सुधार हुआ है. मैं उन सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने फंडिंग में पैसे दिए, जिनमें कुछ मशहूर हस्तियां और सांसद भी शामिल हैं. मैं 10.5 करोड़ रुपए में दवा बेचने पर सहमत होने के लिए अमेरिका स्थित दवा निर्माता को भी धन्यवाद देना चाहता हूं.

जेनेटिक डिसऑर्डर क्या है? 

जो बीमारियां माता-पिता या करीबी रिश्तेदारों से जीन के द्वारा शिशु में आती हैं उन्हें मेडिकल भाषा में आनुवंशिक विकार यानी जेनेटिक डिसऑर्डर कहते हैं. एक जीन में बदलाव भी जन्म दोष का कारण बन सकता है जैसे कि दिल से संबंधित दोष आदि. इस स्थिति को एकल जीन विकार भी कहते हैं और यह परिवार में एक से दूसरे व्यक्ति में जाता है.

calender
12 September 2023, 05:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो