Delhi Pollution: दिल्ली में सांसों पर गहराया संकट, नौ इलाकों में 300 के पार पहुंचा AQI लेवल, प्रदूषण से बिगड़ रहे हालात

Air Pollution: राजधानी दिल्ली में सांस लेना मुहाल हो रहा है. बदलते मौसम के साथ प्रदूषण का स्तर भी बढ़ रहा है. लोगों को सांस लेने में दिक्कत और आंखों में जलन की शिकायत हो रही हैं.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ता ही जा रहा है. प्रदूषण से हालात इतने खराब हो चुके है कि लोगों को सांस लेने में दिक्कत और आंखों में जलन की शिकायत हो रही है. दूषित हवा से बचने के लिए लोग मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं. ग्रेडेड रिस्पॉन्स ऐक्शन प्लान (GRAP) के दूसरे चरण में कई पाबंदी लगाने के बावजूद भी पॉल्यूशन कंट्रोल नहीं हो रहा है. राजधानी दिल्ली के नौ इलाकों में एक्यूआइ 300 के पार बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है.

राजधानी दिल्ली में मौसम में बदलाव होने के साथ ही प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है. दिल्ली-एनसीआर की दूषित हवा में सांस लेना दुभर हो गया है. दिल्ली में बीते पांच दिनों से प्रदू​षण का स्तर बेहद खराब स्थिति में बना हुआ है. बीते पांच दिनों से प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी में बना हुआ है.  शनिवार को दिल्ली के नौ इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 300 के पार काफी खराब श्रेणी में पहुंच गया है. 

वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, फिलहाल दूषित हवा से राहत मिलने की कोई संभावना बहुत कम है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की ओर से जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली का एक्यूआइ 261 रहा, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है. जबकि गुरुवार को एक्यूआइ 256 रहा था.

दिल्ली एनसीआर में खराब श्रेणी में पहुंचा पॉल्यूशन

पिछले 24 घंटे में प्रदूषण के स्तर में 5 अंकों की बढ़ोतरी हुई है. शुक्रवार को एनसीआर के शहर फरीदाबाद का एक्यूआइ 235, गुरुग्राम का 224, गाजियाबाद का 227, ग्रेटर नोएडा का 280 और नोएडा का 220 रिकॉर्ड किया गया. इन सभी जगहों का एक्यूआइ बेहद खराब श्रेणी में है.

दिल्ली के इन इलाकों की हवा सबसे दूषित

दिल्ली के शादीपुर का एक्यूआइ 321, नेहरू नगर 335, जहांगीरपुरी 318, रोहिणी 322, बवाना 306, मुंडका 303, आनंद विहार 332, बुराड़ी 307 और न्यू मोती बाग 348 दर्ज किया गया. जो कि बहुत ही खराब श्रेणी में आता है.

calender
28 October 2023, 08:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो