Delhi Weather Update : दिल्ली–एनसीआर में घने कोहरे का कहर, मौसम विभाग ने किया रेड अलर्ट जारी

Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में लोग घने कोहरे के कहर से परेशान हैं. हर रोज लगातार वहां का तापमान बढ़ता जा रहा है. मौसम विभाग ने दिल्ली के कुछ इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • शनिवार का तापमान. 
  • मौसम विभाग ने किया रेड अलर्ट जारी. 

Delhi Weather Update : दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ रहे तापमान की वजह से लोग परेशान हैं. हर रोज घना कोहरा और ठंडी हवाएं चल रही हैं. राजधानी में शुक्रवार को भी शीतलहर की चपेट में रही और दिन में अधिकतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसमी औसत से पांच डिग्री  कम है.

शनिवार का तापमान 

सुबह न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस था, जो औसत से एक डिग्री कम है.भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा कि शनिवार को न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, जबकि घना से बहुत घना कोहरा और ठंड से गंभीर ठंड का दिन होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने किया रेड अलर्ट जारी 

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले पांच दिनों में दिल्ली –एनसीआर समेत कई इलाकों में और भी ज्यादा घना कोहरा छाया रहेगा. साथ ही तेज हवाएं चलेंगी. तापमान को दिखते हुए मौसम विभाग ने शुक्रवार को रेट अलर्ट जारी किया. जबकि अगले तीन क्षेत्र में ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति बनी रहने की संभावना है. 

तीन दिन तक और भी बढ़ेगी ठंड 

विभाग ने बताया है कि समुद्र तल से 12.6 किमी ऊपर 130-140 नॉट की गति से जेट स्ट्रीम हवाएं उत्तर हवाएं उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में प्रचलित हैं, इससे ठंडी हवाएं बन रही हैं और उत्तर भारत में शीतलहर की स्थिति बढ़ रही है. जेट स्ट्रीम की इसी तरह की तीव्रता अगले तीन–चार दिन जारी रहने की संभावना है. 

मौसम विभाग ने उत्तरी राजस्थान और दक्षिण हरियाणा के अलग-अलग इलाकों में न्यूनतम तापमान दो से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच और पंजाब, चंड़ीगढ़ दिल्ली, उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तथा राजस्थान और मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में छह से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच है. आईएमडी ने कहा, यह दक्षिण हरियाणा, दक्षिण हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस नीचे है.

calender
20 January 2024, 07:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो