G20 की बैठक में बोली वित्त मंत्री- अब विकासशील देशों की दृष्टि से आगे ग्लोबल एजेंडा

गुजरात के गांधीनगर में एक संयुक्त सम्मेलन के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "भारत और इंडोनेशिया दोनों तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाएं हैं और कई मायनों में समान हैं.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से रविवार को कहा गया कि G20 के तहत भारत ग्लोबल एजेंडा को विकासशील देशों की अर्थव्यव्स्था की दृष्टि से आगे बढ़ाएगा. इस समय भारत G 20 की अध्यक्षता कर रहा है. गुजरात के गांधीनगर में एक संयुक्त सम्मेलन के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "भारत और इंडोनेशिया दोनों तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाएं हैं और कई मायनों में समान हैं. दोनों जी-20, डब्ल्यूटीओ और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन जैसे बहुपक्षीय संगठनों के सक्रिय सदस्य हैं। भारत ने इंडोनेशिया से G20 की अध्यक्षता ले ली है, और कई विरासती मुद्दे हैं जिन्हें हम अपनी अध्यक्षता के दौरान आगे ले जा रहे हैं

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे कहा, "इस संदर्भ में, यह संवाद मुद्दों की आम समझ तक पहुंचने और ईएमडीई के परिप्रेक्ष्य से वैश्विक एजेंडे को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. मेरा मानना ​​है कि यह वार्ता वैश्विक आर्थिक और वित्तीय स्थिरता में योगदान करते हुए भारत और दक्षिण पूर्व एशिया के बीच बेहतर सहयोग की सुविधा प्रदान करेगी."

गुजरात के गांधीनगर में 'टैक्स चोरी, भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग से निपटने पर उच्च स्तरीय कर संगोष्ठी' में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "यह जरूरी है कि कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​कई क्षेत्रों में वित्तीय उल्लंघनों का पता लगाने और उन्हें रोकने के लिए एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करें। यह महत्वपूर्ण है कि विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों के कर्मियों को वित्तीय अपराधों से निपटने के विभिन्न कानूनों से जुड़े विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया जाए ताकि जांच तालमेल का बेहतर उपयोग किया जाता है".

calender
16 July 2023, 07:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो