Hindi Patrakarita Divas: लोकसभा अध्यक्ष, सीएम योगी ने दी बधाई, आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है हिंदी पत्रकारिता दिवस?

30 मई साल 1826 को हिंदी भाषा का पहला समाचार पत्र 'उदन्त मार्तण्ड' निकाला गया था। इसलिए आज के दिन को हिंदी पत्रकारिता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हर साल 30 मई को हिंदी पत्रकारिता दिवस मनाया जाता है। मंगलवार को हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने पत्रकारों को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि "पत्रकार साथियों को हिंदी पत्रकारिता दिवस की शुभकामनाएं। 1826 में आज के दिन प्रथम हिंदी भाषी अखबार 'उदन्त मार्तण्ड' का प्रकाशन हिंदी पत्रकारिता की नींव बना। निडर और निष्पक्ष पत्रकारिता के माध्यम से लोकतंत्र को सशक्त करने तथा देश को दिशा देने वाले सभी मीडियाकर्मियों का अभिनन्दन।"

सीएम योगी ने दी बधाई

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हिंदी पत्रकारिता दिवस की बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, "हिंदी पत्रकारिता दिवस की समस्त पत्रकार बंधुओं को अनंत शुभकामनाएं! देश के प्रथम हिंदी समाचार पत्र उदन्त मार्तण्ड के रूप में मिली विरासत का नित संरक्षण-संवर्धन कर रहे सभी पत्रकार साथियों का हार्दिक अभिनंदन!"

सीएम शिवराज सिंह ने भी दी बधाई

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर लिखा, "अनथक कर्मशीलता और एकनिष्ठ साधना के द्वारा पत्रकारिता के पवित्र मूल्यों को समृद्ध करने वाले सभी पत्रकार बंधुओं को हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं। पत्रकारिता की लोकहितकारी दिशा के अनुरूप आप सभी राष्ट्र एवं समाज की उन्नति में अपना योगदान देते रहें।"

हिंदी भाषा का पहला अखबार प्रकाशित हुआ था

30 मई को हर साल पत्रकारिता दिवस मनाया जाता है। क्योंकि आज ही के दिन देश का पहला हिंदी भाषा में समाचार पत्र प्रकाशित हुआ था। कानपुर के रहने वाले पंडित जुगल किशोर शुक्ल ने 30 मई 1826 में कलकत्ता (अब कोलकाता) से 'उदन्त मार्तण्ड' का अखबार निकाला था। इसे एक साप्हाहिक समाचार पत्र के तौर पर शुरू किया गया था।

calender
30 May 2023, 02:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो