Independence Day 2023 : जलेबी को क्यों कहते हैं राष्ट्रीय मिठाई, जानिए भारत में क्या है इसका इतिहास?

Jalebi : जलेबी को भारत की राष्ट्रीय मिठाई माना जाता है. हैरानी की बात यह है कि जलेबी असल में एक विदेशी मिठाई है. इसकी खोज ईरान में हुई थी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

History Of Jalebi : देश में कुछ दिन बाद ही स्वतंत्रता दिवस का राष्ट्रीय पर्व मनाया जाएगा. 15 अगस्त, 2023 को भारत को आजाद हुए 77 साल हो जाएंगे. इस दिन को भव्य तरीके से मनाने के लिए हर तरफ तैयारियां शुरू हो गई हैं. स्वतंत्रता दिवस पर जलेबी बहुत खाई जाती है. जलेबी को भारत की राष्ट्रीय मिठाई माना जाता है. इस दिन मिठाइयों की दुकान में लंबी-लंबी लाइन में खड़े होकर लोग जलेबी खरीदते हैं. ऐसा शायद ही कोई होगा जिसने जलेबी का स्वाद न चखा हो.

देश में जलेबी की मांग

भारत जलेबी हर हिस्से में मिल जाती है. पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल में भी इसकी बहुत मांग है. इसे भारत की राष्ट्रीय मिठाई कहा जाता है. लेकिन हैरानी की बात यह है कि जलेबी की खोज भारत में हुई ही नहीं थी. दरअसल जलेबी असल में एक विदेशी मिठाई है. इसकी खोज ईरान में हुई थी. ईरान में इसे जुलाबिया या जुलबिया के नाम से जाना जाता था.

जलेबी का इतिहास

ऐसा कहा जाता है कि 500 वर्षों पहले तुर्की आक्रमणकारियों भारत आए थे और उनकी वजह से जलेबी भारत पहुंची थी. इसे यहां पर बहुत पसंद किया गया था. जलेबी एक अरबी शब्द है, इसे मध्यकालीन किताब ‘किताब-अल-तबीक’ में देखा जा सकता है. आज दिल्ली, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश सहित देश के अन्य राज्यों में जलेबी मिल जाएगी.

लोग चाव से खाते हैं जलेबी

जलेबी को लोग बड़े चाव से खाते हैं. कई जगहों पर रबड़ी जलेबी, पनीर या खोया जलेबी खाना पसंद किया जाता है. सर्दी की सुबह हो या गर्मी की सुबह लोगों को नाश्ते में जलेबी खाना बहुत पसंद होता है. आपको बता दें कि जलेबी से मिलती-जुलती एक और मिठाई है जिसे इमरती कहते हैं.

calender
12 August 2023, 03:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो