Jharkhand News: 100 से अधिक बच्चे ब्रेन और पीवी मलेरिया के शिकार, 7 बच्चों की मौत के बाद जागा प्रशासन

Jharkhand News: झारखंड में एक ऐसी बीमारी फैल रही है जिससे लोगों को बीच हड़कंप मचा हुआ है. सीएम हेमंत सोरेन के निर्वाचन क्षेत्र बरहेट के कई गांवों में मलेरिया का प्रकोप फैल हुआ है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • : झारखंड के करीब 6 गांवों में ब्रेन और पीवी मलेरिया की समस्या लगातार फैल रही है.

Jharkhand News: झारखंड के करीब 6 गांवों में ब्रेन और पीवी मलेरिया की समस्या लगातार फैल रही है इन गांवों में 100 से अधिक बच्चें इस बीमारी का शिकार हो चुके हैं. झारखंड के गोड्डा जिले में सुदंरपहाड़ी प्रखंड के छह गांवों में 100 से अधिक बच्चे ब्रेन मेलरिया और प्लाज्मोडियम मलेरिया से संक्रमित पाए गए हैं. सभी संक्रमित पहाड़ियां नामक आदिम जनजाति समुदाय के हैं. वहीं पिछले एक हफ्ते में 7 बच्चों की मौत हो चुकी है. साथ ही अधिकतर लोग इस बीमारी के शिकार हैं. इस बीमारी के मरीजों की संख्या में भी काफी तेजी के साथ बढ़ोतरी देखी जा रही है.

16 से ज्यादा गांवों में लगा कैंप

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्वाचन क्षेत्र बरहेट के अंतर्गत आता है. बुधवार और गुरुवार को प्रखंड के 16 गांवों में बीमारी के मास सर्वे के लिए कैंप लगाया गया है, जिससे पीड़ित लोगों को राहत पहुंचाई जा सके. मेडिकेटेड मच्छरदानी और चिकित्सा किट उपलब्ध कराए जा रहे हैं. अभियान के लिए कुल 15 मेडिकल टीमों का गठन किया गया है.

245 मरीजों की जांच

बुधवार को इन गांवों में लगाए गए कैंपों में कुल 245 मरीजों की जांच की गई थी. इनमें से 88 ब्रेन मलेरिया से संक्रमित पाए गए थे. तो वहीं 8 बच्चों में पीवी मलेरिया के लक्षण पे गए थे. गांवों में बीमारी फैलने की सूचना सबसे पहले विश्व आदिवासी अखिल एभोन संगठन के संजय किस्कू द्वारा जिला प्रशासन को दी गई.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जोलो और बैरागो गांव में 14 नवंबर से 21 नवंबर तक पांच बच्चों की मौत हुई है. जबिक डांडो और सारमी में भी दो बच्चों की जान बीमारी से चली गई है. सभी मृतकों की उम्र 10 वर्ष से कम थी. सबसे ज्यादा संक्रमित जोलो, बैरागो, सारमी, सिदलेर, डांडो, तिलपाड़ा आदि गांवों में पाए गए हैं.

calender
24 November 2023, 10:10 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो