Nipah Virus: निपाह वायरस के मामले को लेकर अलर्ट हुई केरल सरकार, 19 टीमों का किया गया गठन

Nipah Virus: देश कोरोना वायरस के प्रकोप से बाहर निकला ही था कि एक और खतरनाक वायरस ने दस्तक दे दी है. कोरोना के छिटपुट मामलों के बीच केरल में एक ऐसा वायरस मिला है, जिसने सबकी चिंता बढ़ा दी है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Nipah Virus: देश कोरोना वायरस के प्रकोप से बाहर निकला ही था कि एक और खतरनाक वायरस ने दस्तक दे दी है. कोरोना के छिटपुट मामलों के बीच केरल में एक ऐसा वायरस मिला है, जिसने सबकी चिंता बढ़ा दी है. केरल में कोरोना के बाद अब निपाह वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. अब कोझिकोड में मिले निपाह वायरस के मामले को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है. इस मामले में राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि निपाह वायरस के केस सामने आने के बाद 11 सैंपल को जांच के लिए भेजा गया था, जिसके रिपोर्ट नेगेटिव आए हैं.

जांच में 11 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव

निपाह वायरस से संबंधित मामलों की जानकारी देते हुए केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि 11 सैंपल को जांच के लिए भेजा गया, जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव हैं. इसके अलावा अब तक 6 सैंपल पॉजिटिव मिले हैं. उन्होंने बताया कि राज्य में कल तक ही निपाह वायरस से संबंधित मामले आए थे. हालांकि, अभी कोई नया मामला सामने नहीं आया है.

21 लोगों को किया गया आइसोलेट

वीना जॉर्ज के मुताबिक, मेडिकल कॉलेजों में 21 लोगों को आइसोलेट किया गया है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकता है कि पहले उन लोगों का पता लगा जाए जो निपाह वायरस के मरीज के संपर्क में आए हैं. इसके अलावा उन स्रोत की पहचान की जा रही है, जिस वजह से निपाह वायरस के पहले मरीज की मृत्यु हुई थी.

केरल सरकार ने किया 19 टीमों का गठन

केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि उन्होंने पुलिस से मृत मरीज की मोबाइल से संबंधित जानकारी मांगी है। ताकि उन स्थानों को ट्रैक किया जा सके, जहां मौत से पहले वे मरीज गया था। उन्होंने कहा कि हमने इसके लिए 19 टीमों का गठन किया है और अन्य जिलों से आए लोगों का पता लगा रही है। जो निपाह वायरस से संबंधित रोगियों के संपर्क में आए थे.

calender
16 September 2023, 10:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो