Weather Update : जम्मू-कश्मीर में आया भूस्खलन, इन इलाकों में हुई बर्फबारी, जानें यूपी के मौसम का हाल

Weather Update : जम्मू-कश्मीर समेत दिल्ली तक मौसम काफी तेजी के साथ बदल रहा है. कही भूस्खलन से लोग परेशान है तो कहीं बर्फबारी होने के कारण कड़ाके की ठंड का लोगों को सामना करना पड़ रहा है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • 27 से 29 फरवरी तक बर्फबारी के आसार.
  • उत्तरी और पूर्वी सिक्किम में बाढ़ की संभावना.

Weather Update: जम्मू-कश्मीर में इन दिनों काफी बुरा हाल हो रहा है. गुरुवार को भारी भूस्खलन और हिमस्खलन हुआ. जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई. जम्मू-कश्मीर में बर्फ से ढके दो स्थानों से 80 से अधिक लोगों को बचाया, बुधवार को भारी बर्फबारी और भूस्खलन के कारण सड़कें अवरुद्ध होने से कई यात्री जोखिम भरे जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर फंस गए.

27 से 29 फरवरी तक बर्फबारी के आसार

चार दिन की बारिश और बर्फबारी के बाद गुरुवार को बादलों को चीरती सूरज की किरणों के आने से जम्मू-कश्मीर में मौसम विभाग ने गुरुवार से मौसम में सुधार की भविष्यवाणी की है.लेकिन आने वाले दिनों में  27 से 29 फरवरी के बीच बारिश और बर्फबारी कई इलाकों में देखने को मिल सकती है.

सिक्किम, हिमाचल में मौसम का कहर

सिक्किम में भी मौसम लगातार बदल रहा है. सिक्किम में असाधरण भारी बर्फबारी के कारण एक रणनीतिक रूप से अहम सड़क टूट गई और सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. तो वहीं हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी और बारिश के कारण 400 सड़के बंद कर दी गईं हैं. हिमाचल के आस-पास इलाकों लोगों को कड़ाके की ठंड कंपा रही है. लाहौल और स्पीति कुकुमसेरी शून्य से 14.6 डिग्री नीचे तापमान के साथ राज्य में सबसे ठंडा स्थल रहा, जबकि कई ऊंचाई वाले जनजाति क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से 15 से 20 डिग्री नीचे दर्ज किया गया.

उत्तरी और पूर्वी सिक्किम में बाढ़ की संभावना

उत्तरी और पूर्वी सिक्किम में भारी बर्फबारी से राहगीरों को आवाजाही के लिए कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. पश्चिमी हिमाचल क्षेत्र से आए विक्षोभ के कारण सिक्किम में मौसम में बदलाव हुआ है. जिसके कारण सिक्किम के उत्तरी और पूर्वी हिस्से में भारी बर्फबारी हो रही है. बीआरओ ने कहा कि सिक्किम में विनाशकारी बाढ़ के बाद उत्तरी सिक्किम, विशेष रूप से लाचेन घाटी तक जाने वाली संचार लाइन को भारी नुकसान पहुंचा है.

calender
23 February 2024, 08:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो