MP Election 2023: मंडला में सबसे छोटे वोटर ने पहली बार डाला वोट, मतदान के लिए उत्साह देख हैरान हुए लोग

MP Election 2023: लोकतंत्र के महापर्व में पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं में गजब का उत्‍साह देखने को मिल रहा है. मध्‍य प्रदेश के मंडला जिले में मतदान का एक अनूठा उदाहरण सामने आया है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

MP Assembly Election 2023: लोकतंत्र के महापर्व में पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं में गजब का उत्‍साह देखने को मिल रहा है. मध्‍य प्रदेश के मंडला जिले में मतदान का एक अनूठा उदाहरण सामने आया है. मंडला जिले के सबसे छोटे मतदाता कैलाश ठाकुर ने भी मतदान कर देश के प्रति अपनी जिम्‍मेदारी निभाई है. कैलाश जीवन में पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर बेहद उत्साहित हैं. यही वजह है कि कैलाश अपने क्षेत्र के मतदान केंद्र के साथ-साथ जिले भर के चुनावी सुर्खियों का एक अहम हिस्सा बन गए हैं.

मंडला जिले के खड़देवरा निवासी भुवन ठाकुर के पुत्र ढाई फीट की लंबाई वाले कैलाश ठाकुर ने बताया कि मतदान करने से पहले उनके मन में सिर्फ यही बातें आ रही थी कि उनका मत ऐसे प्रत्याशी को जाए जो हमारे देश, प्रदेश, समाज और क्षेत्र का विकास करने के साथ-साथ हमारी समस्याओं का समाधान करने में सक्षम हो.

बता दें कि कैलाश ठाकुर देखने में बहुत छोटे लगते हैं. कैलाश को देखकर लोग अक्सर धोखा खा जाते हैं और बच्चा समझने की भूल कर बैठते हैं, लेकिन शुक्रवार 17 नवंबर को कैलाश ने एक बहुत बड़ा काम किया. पहली बार मतदान करने का उत्साह कैलाश के चेहरे पर साफ दिखाई दे रहा था.

वहीं मध्य प्रदेश के मंडला जिले के खड़देवरा निवासी कैलाश ठाकुर राज्य के सबसे छोटे मतदाता माने जा रहे हैं. कैलाश मंडला विधानसभा क्षेत्र में बने एक पोलिंग बूथ में मतदान करने पहुंचे. जब कैलाश मतदान केंद्र पहुंचे तो उन्होंने ज्यादातर लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया. दूसरे लोग भी मतदान के प्रति कैलाश के उत्साह को देखकर आश्चर्यचकित थे.

इसी साल 18 वर्ष के पूरे हुए हैं कैलाश -

आपको बता दें कि 22 अप्रैल 2023 को कैलाश ठाकुर 18 वर्ष के हुए थे. इसके बाद कैलाश ठाकुर ने अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाया. इसके बाद चुनाव से कुछ दिन पहले ही उन्हें वोटर आई कार्ड मिला. वोटर आई कार्ड मिलने के बाद कैलाश ठाकुर ने एक समाचार एजेंसी से बातचीत के दौरान कहा था कि, "मैं पहली बार मतदान करूंगा और अपने मत का इस्तेमाल मैं एक अच्छी सरकार चुनने के लिए करूंगा जो हमारे राज्य (मध्य प्रदेश) का विकास करेगी."

पिता ने जताई खुशी -

वहीं कैलाश के पिता भुवन ठाकुर ने कहा कि, "कैलाश बचपन से कुपोषण का शिकार है, जिसकी वजह से उसकी लंबाई सामान्य लोगों से बिल्कुल अलग है. कैलाश बहुत अच्छी बातचीत करता है, इसके कारण वह पूरे गांव का चहेता है. मुझे बेहद खुशी है कि अब वह वोटर (मतदाता) बन गया है."

calender
17 November 2023, 06:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो