Manipur Violence : मणिपुर में उग्रवादियों ने बिजली के पुल से बनाए हथियार, सुरक्षा बलों ने चलाया सर्च ऑपरेशन

Manipur News : मणिपुर में सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्ष बलों ने ऐसे हथियार जब्त किए गए हैं जिन्हें बिजली के पोल को उखाड़ कर बनाया गया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Manipur News : देश के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में हिंसा अब तक नहीं रुकी है. रोजाना प्रदेश में गोलीकांड, पथराव की घटाने सामने आ रही है. सुरक्षा बल राज्य में शांति बहाल करने के लिए लगातार तलाशी अभियान चला रहे हैं. इस दौरान मणिपुर से बड़ी जानकारी सामने आई है. दरअसल सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षा बलों ने शस्त्रागारों से लूटे गए हथियार बरामद किए हैं. इनमें ऐसे हथियार जब्त किए गए हैं जिन्हें बिजली के पोल को उखाड़ कर बनाया गया है. वहीं गैल्वनाइज्ड लोहे की पाइपों से भी बनाया गया है.

अधिकारियों ने दी जानकारी

अधिकारियों ने बताया कि इन हथियारों के अलावा एक राफल और इंसास राइफल जैसे अन्य हथियार भी तलाशी अभियान में बरामद हुए. राज्य के काकचिंग जिले के सुगनू शहर के अधिकारी ने कहा कि इस पहाड़ी समुदाय के लोग घातक हथियार बनाने की क्षमता रखते हैं. आपको बता दें कि कुछ दिन पहले दूरदराज के गांव के साथ पड़ोसी चूड़चंदपुर जिले में कुछ बिजली के पोल गायब दिखे और पानी के पाइप भी उखाड़े हुए दिखाई दिए थे. संदेह है कि इनका इस्तेमाल हथियारों को बनाने में किया गया है.

बिजली के खंभों से बनाए जाते हैं तोप

जानकारी के अनुसार यह राज्य के कुछ जिलों में उखाड़े गए बिजली के खंभे का इस्तेमाल तोप बनाने में किया जाता है. जिसे पंपी या बंपी कहते हैं. यह स्क्रैप आयरन व अन्य धातू की वस्तुओं से भरी होती है. जो गोलियां के रूप में काम करती है. इससे पहले इंफाल के पूर्वी जिले में एक महिला की हत्या कर दी गई थी. पुलिस ने इस मामले में 5 महिलाओं सहित 9 लोगों को गिरफ्तार किया है. महिला की लाश उसके घर से बरामद की गई थी.

calender
17 July 2023, 10:57 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो