PM Modi: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े पीएम मोदी और शेख हसीना, बांग्लादेश में तीन परियोजनाओं का किया उद्घाटन

PM Modi And Sheikh Hasina: इन तीन महत्वपूर्ण परियोजनाओं में अखौरा-अगरतला क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक, खुलना-मोंगला पोर्ट रेल लाइन और बांग्लादेश के रामपाल में मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट की यूनिट- II शामिल हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

PM Modi And Sheikh Hasina: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तीन भारतीय सहायता प्राप्त विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया. बांग्लादेश सरकार ने इस परियोजना के लिए भारत का आभार व्यक्त किया है. इन तीन महत्वपूर्ण परियोजनाओं में अखौरा-अगरतला क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक, खुलना-मोंगला पोर्ट रेल लाइन और बांग्लादेश के रामपाल में मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट की यूनिट- II शामिल हैं. 

पीएम मोदी ने क्या कहा? 

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि ये खुशी की बात है कि एक बार फिर हम भारत-बांग्लादेश सहयोग की सफलता का जश्न मनाने के लिए साथ आए हैं. हमारे रिश्ते लगातार नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहे हैं.' पिछले 9 सालों में हमने मिलकर जो काम किया है, वह पिछले दशकों में भी नहीं हुआ था. 

उन्होंने कहा कि सीमा पर शांति, सुरक्षा और स्थिरता स्थापित करने के लिए हमने दशकों से लंबित भूमि सीमा समझौते पर हस्ताक्षर किये. हमने समुद्री सीमा का भी समाधान किया. पिछले 9 सालों में ढाका, शिलांग, अगरतला, गुवाहाटी और कोलकाता को जोड़ने वाली 3 नई बस सेवाओं की शुरुआत की गई है. पिछले 9 सालों में 3 नई रेल सेवाएँ भी शुरू हुईं. 2020 से भारत और बांग्लादेश के बीच पार्सल और कंटेनर ट्रेनें भी चल रही हैं. दुनिया का सबसे बड़ा क्रूज गंगा विलास शुरू करके दोनों देशों के बीच पर्यटन को बढ़ावा दिया गया है. 

क्या बोलीं शेख हसीना

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन विकास परियोजनाओं के उद्घाटन पर पीएम शेख हसीना ने कहा 'मैं हमारे दोनों देशों के बीच दोस्ती के बंधन को मजबूत करने की आपकी प्रतिबद्धता के लिए अपना आभार व्यक्त करती हूं.'

calender
01 November 2023, 12:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो