Aurangzeb In Politics: पीएम की तुलना औरंगज़ेब से, आखिर राजनीति में क्यों होता है मुग़लों का जिक्र?

Aurangzeb In Politics: भारतीय राजनीति में वाद-विवाद चलते रहते हैं, लेकिन हाल ही में संजय राउत ने पीएम को लेकर एक बयान दिया जिससे सियासत में एक बार फिर से उबाल आ गया है.

JBT Desk
JBT Desk

Aurangzeb In Politics: चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है, इसी के साथ चुनावी जुमलेबाजी भी बढ़ गई है. हाल ही में शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर एक बयान दिया है, जिसके बाद से इस मामले में पीएम ने खुद भी प्रतिक्रिया दी है. इसके अलावा भाजपा भी इस मामले पर संजय राउत और शिवसेना उद्धव गुट को घेरती नजर आई. 

क्या था मामला?

संजय राउत ने बुधवार को महाराष्ट्र में एक रैली को संबोधित कर रहे थे, जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की तुलना औरंगजेब से कर दी. उन्होंने कहा कि ''मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्म महाराष्ट्र में हुआ था जबकि आज का औरंगजेब गुजरात में पैदा हुआ. राउत यहीं नहीं रुके उन्होंने आगे कहा कि ''गुजरात में दाहोद नाम की एक जगह है जहां मोदी का जन्म हुआ था. औरंगजेब का जन्म भी वहीं हुआ था. राउत ने आगे कहा कि यही कारण है कि यह औरंगजेबी प्रवृत्ति गुजरात और दिल्ली से महाराष्ट्र की ओर बढ़ रही है, और यह शिवसेना और हमारे स्वाभिमान के खिलाफ बढ़ रहा है.''

तुलना पर पीएम ने क्या कहा?

संजय राउत के बयान के बाद पीएम मोदी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ''आज अपोजिशन ने मुझे 104वीं बार गाली दी है. उन्होंने कहा कि मुझे औरंगजेब के नाम से बुलाया गया. इसके अलावा पीएम ने कहा कि चुनाव का माहौल है पॉजिटिव नेगेटिव बातें हो रही हैं, लेकिन इस बीच इलेक्शन जारी है.''

औरंगजेब की याद में संग्रहालय 

चुनाव में मुग़लों का जिक्र होना कोई नई बात नहीं है, इससे पहले यूपी की सियासत में भी इसका जिक्र आ चुका है. SP मुखिया अखिलेश यादव ने भी औरंगजेब की याद में आगरा में एक संग्रहालय बनवाया था, जिसको लेकर काफी सियासत हुई. इसको लेकर कई नेताओं ने पार्टी पर निशाना साधा था. 

सीएम योगी भी कर चुके हैं जिक्र 

पिछले साल उत्तर प्रदेश के सीएम योगी ने भी सपा पर औरंगजेब को लेकर हमला बोला था. उन्होंने बीते साल सपा के संग्रहालय बनवाने को एक बड़ा मुद्दा बना दिया था. फस दौरान सीएम योगी ने कहा कि ''सपा जब सरकार में थी तो वो औरंगजेब की याद में आगरा में एक संग्रहालय बनवा रही थी.'' सीएम योगी ने अपनी सरकार को लेकर कहा कि ''हमारी सरकार उसी जिले में छत्रपति महाराज शिवाजी की यादों को संरक्षित करने के लिए एक संग्रहालय बनवा रही है. 

भारतीय राजनीति में देखा जाए तो उसमें औरंगजेब वर्सिज छत्रपति महाराज शिवाजी चलता है. पिछले बयानों को देखा जाए तो उसमें भी इन दोनों को मुद्दा बनाया और अब जो संजय राउत ने बयान दिया है उसमें भी इन दोनों का ही जिक्र किया गया है. 

calender
21 March 2024, 09:33 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो