Saudi Arabia Crown Prince: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने राष्ट्रपति मुर्मू और पीएम मोदी से की मुलाकात, इन मुद्दों पर रहेगा फोकस

प्रधानमंत्री नरेंद्री मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रमुख देशों के राष्ट्रध्यक्षों से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. इसके अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) समेत कई क्षेत्रों में समझौते पर सहमति बनी है.

Akshay Singh
Akshay Singh

हाइलाइट

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुलाकात करेंगे
  • सऊदी-भारत के बीच होगी द्विपक्षीय वार्ता

G20 Summit 2023: सऊदी अरब के प्रधानमंत्री और क्राउन प्रिंस मोम्मद बिन सलमान अल सऊद ने राष्ट्रपति भवन में एक औपचारिक भवन में शामिल हुए. इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य मंत्रियों से मुलाकात की. इससे पहले सऊदी-भारत के अहम समझौते पर हस्ताक्षर किए. 

सऊदी-भारत के बीच द्विपक्षीय वार्ता 

प्रधानमंत्री नरेंद्री मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रमुख देशों के राष्ट्रध्यक्षों से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. इसके अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) समेत कई क्षेत्रों में समझौते पर सहमति बनी है. इसी के साथ भारत और सऊदी अरब के बीच द्विपक्षीय वार्ता में व्यापार, कनेक्टिविटी और सुरक्षा पर फोकस रहने की बात कही जा रही है. लेकिन विदेश मंत्रालय ने बताया था कि सऊदी अरब के प्रधानमंत्री 11 सितंबर तक आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे. हालांकि मंत्रालय ने द्विपक्षीय वार्ता की जानकारी नहीं दी थी. 

क्राउन प्रिंस का आज का कार्यक्रम

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सबसे पहले राष्ट्रपति भवन पहुंचेंगे. यहां पर उनका राजकीय सम्मान के साथ वेलकम किया जाएगा. इसके बाद वह हैदराबाद हाउस पहुंचेंगे. जहां उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री मोदी से होगी. इस मुलाकात के बाद क्राउन प्रिंस दोपहर 12 बजे के आसपास भारत-सऊदी रणनीतिक साझेदारी परिषद की पहली बैठक में मिनट्स हस्ताक्षर करेंगे. शाम करीब 6:30 बजे क्राउन प्रिंस राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात करेंगे. इसके बाद 8:30 बजे नई दिल्ली से रवाना हो जाएंगे. 

calender
11 September 2023, 10:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो