PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत, जन औषधि केंद्रों को लेकर बड़ा फैसला

PM Modi Vikas Bharat Sankalp Yatra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को विकास भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत की. प्रधानमंत्री ने उनके अनुभवों के बारे में जाना.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

PM Modi Vikas Bharat Sankalp Yatra: पीएम मोदी ने देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने का एक प्रोग्राम शुरू किया. उन्होंने गांवों में जन औषधि केंद्र चलाने वाले स्वयंसेवकों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि लोगों को योजनाओं का पूरा लाभ मिले. इसके सात ही पीएम से बात करते हुए अरुणाचल के एक लाभार्थी ने पीएम और सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि 'मुझे घर बनाने में सरकार ने बहुत मदद की है.'

'जनऔषधि केंद्र का जानकारी दें'

अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि अच्छी दवा, सस्ती दवा बहुत बड़ी सेवा है. मेरी बात सुनने वाले सभी लोगों से मेरा अनुरोध है कि वे जनऔषधि केंद्र के बारे में लोगों को बताएं. उन्होंने कहा कि पहले दवाओं पर जो खर्च 12-13 हजार रुपये होता था, वह जन औषधि केंद्र के कारण अब 2-3 हजार रुपये ही हो रहा है, यानी आपकी जेब में 10 हजार रुपये की बचत हो रही है. 

जन औषधि केंद्र से बच रहे रुपये

जन औषधि केंद्र पर बात करते हुए पीएम ने कहा कि अच्छी दवाई और सस्ती दवाई ये बहुत बड़ी सेवा है, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 'जितने लोग मुझे सुन रहे हैं, उनसे मेरा आग्रह ​है कि जनऔषधि केंद्र के बारे में लोगों तक पहुंचाएं. आगे पीएम ने कहा कि पहले दवाइयों पर 12 से 13 हजार खर्च आता था. जनऔषधि केंद्र से अब ये 2 से 3 हज़ार तक ही खर्चा आता है. 

महिलाओं के ड्रोन चलाने पर था संदेह  

पीएम ने महिलाओं के ड्रोन चलाने करो लेकर सवाल उठाए थे, कुछ लोगों को लगतचा था कि महिलाएं ड्रोन नहीं चला पाएंगी. इसपर पीएम ने कहा कि 'महिलाओं के ड्रोन चलाने के लिए ट्रेनिंग की बात हुई तो इस योजना को लेकर बहुत से लोगों को शक था. पीएम ने रमन अम्मा जी को ड्रोन कृषि में तकनीक के दायरे से आगे बढ़कर महिला सशक्तिकरण का एक प्रतीक बताया. 

calender
30 November 2023, 01:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो