Raghav Chadha on Women Reservation Bill: संसद में पेश महिला आरक्षण बिल पर राघव चड्ढा ने तारीख को लेकर दिया बड़ा बयान

Raghav Chadha on Women Reservation Bill: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बीते दिन यानि सोमवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई एक बैठक के दौरान महिला आरक्षण बिल को मंजूरी दे दी.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Raghav Chadha on Women Reservation Bill: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बीते दिन यानि सोमवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई एक बैठक के दौरान महिला आरक्षण बिल को मंजूरी दे दी. जिसके अनुसार महिलाओं लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में संसद की एनेक्सी बिल्डिंग में डेढ़ घंटे इस बिल पर चर्चा हुई जिसके बाद यह फैसला लिए जाने की जानकारी सामने आई. हालांकि सरकार ने इस बिल का आधिकारिक रूप से ऐलान नहीं किया. बताया जा रहा है कि. केंद्र सरकार महिला आरक्षण बिल को 2010 में राज्यसभा में पारित बिल से अलग स्वरूप में लेकर आएगी.

सरकार ने इस बिल को लेकर तारीख तय नहीं की गई है जिस पर आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने एक ट्वीट कर कहा कि, महिला आरक्षण लाएंगे पर तारीख नहीं बताएंगे.. 

आगे उन्होंने लिखा कि, महिला आरक्षण विधेयक के खंड 5 के अनुसार, आरक्षण परिसीमन अभ्यास और नई जनगणना के बाद ही लागू होगा - संविधान (एक सौ अट्ठाईसवां संशोधन) अधिनियम, 2023 के बाद.

 

आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा ने महिला आरक्षण को लेकर मतलब जाहिर करते हुए कहा कि, क्या इसका मतलब यह है कि, 2024 के चुनावों के लिए कोई महिला आरक्षण नहीं. देश और महिलाओं को महिला आरक्षण के लिए नये सिरे से जनगणना और परिसीमन का इंतजार करना होगा. इस विधेयक को निष्पादित करने की वसीयत के बिना ही तैयार किया गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि, हम बिना किसी देरी के महिला आरक्षण को तत्काल लागू करने की मांग करते हैं. 

calender
19 September 2023, 04:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो