Rakshabandhan: 30 अगस्त को गलती से भी न बांधें राखी नहीं तो हो जाएगी बड़ी हानि, जानिए सही मुहूर्त 

पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 30 तारीख को ही हो जाएगी. यानी रक्षाबंधन 30 को ही चालू हो जाएगा लेकिन इस दिन राखी न बांधें.

Akshay Singh
Akshay Singh

Rakshabandhan: रक्षाबंधन का पर्व बेहद नजदीक है लेकिन लोगों में इसबार भारी कंफ्यूजन देखने को मिल रहा है कि आखिर राखी कब बांधें. रक्षाबंधन 30 को मनाया जाए या 31 अगस्त को अभी तक लोग डिसाइड नहीं कर पा रहे हैं. आइए इस स्टोरी में जानते हैं कि आखिर राखी बांधने का सही समय क्या है. बता दें कि रक्षाबंधन का पर्व सावन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 30 तारीख को ही हो जाएगी. यानी रक्षाबंधन 30 को ही चालू हो जाएगा लेकिन इस दिन राखी न बांधें.

दरअसल 30 अगस्त को पूर्णिमा के साथ ही भद्रा लग रहा है. माना जाता है कि भद्रा नक्षत्र में कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. यही चीज होलिका दहन के समय भी देखा जाता है. अगर भद्रा हो तो होलिका दहन को भी टाल दिया जाता है. इस तरह भद्रा के कारण रक्षाबंधन को भी उस समय नहीं मनाया जा सकता. 

आपको बता दें कि पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को सुबह 10.13 बजे से चालू हो जाएगी जोकि अगले दिन यानी 31 अगस्त को सुबह 07.46 बजे तक रहेगी. लेकिन भद्रा सुबह 10.13 से लेकर शाम 08.57 बजे तक रहेगा. इसकी वजह से 30 अगस्त को रक्षाबंधन नहीं मनाया जा सकता है. रक्षाबंधन 31 अगस्त को सुबह से ही मनाया जाएगा. हो सके तो सुबह 07.46 बजे तक राखी बांधने का कार्यक्रम पूरा कर लें.  

calender
28 August 2023, 11:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो