Parliament Special Session: आज खत्म हो सकता है संसद का विशेष सत्र, 18 से 22 सितंबर तक था शेड्यूल

Parliament Special Session: सदन के विशेष सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने महिला आरक्षण से जुड़ा विधेयक लोकसभा में पेश किया था. बुधवार को लोकसभा में लंबी चर्चा के बाद ये बिल पारित हो गया.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Women Reservation Bill 2023: संसदीय कार्यमंत्री प्रल्हाद जोशी ने 31 अक्टूबर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक पर पोस्ट करते हुए संसद के विशेष सत्र बुलाने की जानकारी दी थी. जिसके अनुसार इस विशेष सत्र को 18 से 22 सितंबर तक शेड्यूल किया गया था. लेकिन सूत्रों के अनुसार संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज गुरुवार (21 सितंबर) को ही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित की जा सकती है. राज्यसभा से आज ही महिला आरक्षण बिल पारित होगा. जिसके बाद आज बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक होगी. उसमें विशेष सत्र को लेकर अंतिम फैसला किया जाएगा. 

लोकसभा से पास हुआ महिला आरक्षण बिल

गौरतलब है कि सदन के विशेष सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने महिला आरक्षण से जुड़ा विधेयक लोकसभा में पेश किया था. बुधवार को लोकसभा में लंबी चर्चा के बाद ये बिल पारित हो गया. वोटिंग प्रक्रिया पर्ची के जरिए की गई जिसमें बिल के पक्ष में 454 और विरोध में 2 वोट पड़े थे. वोटिंग के दौरान पीएम मोदी भी सदन में मौजूद थे. बिल गुरुवार को राज्यसभा में पेश किया गया. 

महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान 

केंद्र द्वारा लाए गए इस बिल में लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान है. नारीशक्ति वंदन विधेयक के कानून बन जाने के बाद 543 सदस्यों वाली लोकसभा में महिला सदस्यों की संख्या मौजूदा 82 से बढ़कर 181 हो जाएगी और विधानसभाओं में भी महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा. 

पीएम मोदी ने क्या कहा?

लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक पारित होने पर पीएम मोदी ने भारत की संसदीय यात्रा का स्वर्णिम पल करार दिया. उन्होंने लोकसभा में इस विधेयक को पारित करने में सहयोग के लिए सत्ता पक्ष और विपक्ष के सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया. उन्होंने गुरुवार को कहा कि जब राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक का अंतिम पड़ाव पूरा कर लेंगे तो देश की मातृशक्ति का भरोसा देश को नई दिशा देगा.

calender
21 September 2023, 04:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो