Telangana Assembly Election : बीजेपी और कांग्रेस के घोषणा पत्र में क्या है खास? दोनों दल OBC वोटों पर क्यों लगा रहे हैं दांव

Telangana Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश और राजस्थान की तर्ज पर दोनों ही दलों ने तेलंगाना में भी मुफ्त की रवड़ियां बांटने का ऐलान कर दिया है. दोनों दलों ने इसमें प्रदेश के सभी समुदाय के लोगों को साधने का प्रयास किया है.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

हाइलाइट

  • तेलंगाना में चुनावी जंग जीतने के लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दल जोर लगा रहे हैं.
  • बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र "सकला जनुला सौभाग्य तेलंगाना जारी किया है इसमें 25 मुद्दों को मुख्य रूप उठाया गया है.
  • तेलंगाना कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र के जरिए छात्रों और युवाओं को भी साधने की कोशिश की है.

Telangana Assembly Election 2023 : तेलंगाना में चुनावी जंग जीतने के लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दल जोर लगा रहे हैं.  बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र "सकला जनुला सौभाग्य तेलंगाना जारी किया है इसमें  25 मुद्दों को मुख्य रूप उठाया गया है. वहीं तेलंगाना चुनाव के लिए कांग्रेस ने प्रदेश की जनता से छह प्रमुख वादे किए हैं. इस आर्टिकल में हम तीन सवालों के जवाब जानेंगे कि BJP के घोषणा पत्र के क्या मायने हैं? बीजेपी का ओबीसी पर इतना जोर क्यों है?. बीजेपी और कांग्रेस के मेनिफेस्टो में क्या अंतर है?

BJP के घोषणा पत्र के क्या हैं मायने?
तेलंगाना में गृहमंत्री अमित शाह ने बीजेपी का घोषणा पत्र जारी किया. 48 पन्नों के मेनिफेस्टो में बीजेपी ने किसानों, महिलाओं, युवाओं पर खास रूप से फोकस किया. साथ ही जातीय समीकरण को साधने के लिए ओबीसी और SC/ST को भी लुभाने के लिए बाजेपी ने वादे किए हैं. पार्टी ने भ्रष्टाचार को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति पर जोर दिया है. साथ ही मुफ्त की योजनाओं से भी वोटर्स को आकर्षित करने की रणनीति बनाई है.

किसानों से वादा : बीजेपी ने घोषणा पत्र में किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के तहत किसानों को मुफ्त बीमा, किसानों को प्रति एकड़ 2,500 रुपये की सहायता देने का वादा किया है. धान 3100 रुपये प्रति क्विंटल खरीद और किसानों को मुफ्त में देसी गाय देने का भी वादा किया है.

महिला वोटर्स पर लगाया दांव : बीजेपी आधी आबादी यानी महिलाओं के लिए 
महिला स्वयं सहायता समूहों को 1% ब्याज दर पर ऋण, बेटी के जन्म पर 2 लाख रुपये की फिक्स डिपॉजिट, महिलाओं को प्रति वर्ष चार मुफ्त घरेलू एलपीजी सिलेंडर और डिग्री एवं प्रोफेशनल कॉलेजों में छात्राओं को मुफ्त लैपटॉप देने की घोषणा की है. 

युवा वोटर्स को लुभाने की कोशिश : पार्टी ने 5 साल में 2.5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी और TSPSC के माध्यम से समय से ग्रुप-A और ग्रुप-B लेवल की परीक्षाएं होंगी.

मंहगाई कम करने पर रहेगा जोर: बीजेपी ने ऐलान किया कि सरकार बनने पर 7 दिन के अंदर पेट्रोल-डीजल पर VAT कम करेंगे. वहीं, पात्र परिवारों को सरकारी और निजी अस्पतालों में 10 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा. तेलंगाना के वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त में अयोध्या दर्शन कराया जाएगा. हर साल 17 सितंबर को हैदराबाद मुक्ति दिवस और 27 अगस्त को रजाकार विभीषिका स्मृति दिवस मनाएंगे. 

देश में  UCC लागू करेंगे : देश में UCC लागू करने के लिए बीजेपी का मुख्य एजेंडा पहले से रहा है. लेकिन उत्तराखंड की तरह तेलंगाना में भी बीजेपी ने दावा किया कि सरकार बनने पर 6 महीने के भीतर राज्य में समान नागरिक संहिता (UCC) लागू करेंगे.

BJP का OBC पर इतना जोर क्यों दे रही है?
बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र साफ किया है कि बीजेपी की सरकार आने पर ओबीसी सीएम बनाएंगे साथ ही  SC/ST और ओबीसी उसकी प्राथमिकता में सबसे ऊपर स्थान रखते हैं. बीजेपी का राज्य में मुख्य वोट बैंक पिछड़ा वर्ग है. राज्य में ओबीसी मतदाताओं की संख्या 50% से ज्यादा है जबकि अल्पसंख्यकों की आबादी 14% है. ओबीसी में मुन्नरकापू और रेड्डी की संख्या सबसे ज्यादा है. इसके अलावा केसीआर के स्वजातीय वेमला बिरादरी भी प्रभावशाली हैं.

मुसलमानों का आरक्षण होगा खत्म 
बीजेपी ने मुसलमानों को दिए गए 4% आरक्षण को खत्म कर और पिछड़ा वर्ग, एससी/एसटी का कोटा बढ़ाने का भी ऐलान किया है, जैसा कर्नाटक चुनाव के दौरान घोषणा की गई थी कि मुस्लिमों को मिलने वाला 4% आरक्षण का कोटा 2%-2% लिंगायत और वोक्कालिगा को दिया जाएगा. हालांकि, चुनाव में बीजेपी को इसका काफी नुकसान हुआ.

भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस : घोषणा-पत्र में कहा गया कि सत्ता में आने पर कालेस्वरम और धरणी घोटालों और मौजूदा बीआरएस सरकार की ओर से की गई अन्य वित्तीय अनियमितताओं सहित भ्रष्टाचार के सभी आरोपों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के र‍िटायर जज की अध्यक्षता में एक जांच आयोग नियुक्त करेगी. कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि बीजेपी ने सभी वर्गों के लिए अपने पिटारे से कुछ न कुछ ऐलान किया है. हालांकि, बीजेपी ने एक बार फिर राज्य के 'कैप्टन' के लिए कोई नाम का ऐलान नहीं किया, लेकिन ये जरूर कह दिया की जो भी वादा किया गया है वो "मोदी की गारंटी" है और पार्टी उसी चेहरे के भरोसे चुनाव में जाएगी.

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में किन पर खेला दांव 
कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में सभी वर्गों को साधने की कोशिश की है। जिसमें महिलाओं युवा मतदाता, किसान, मजदूर शामिल हैं। इसके साथ ही कांग्रेस ने लोक कल्याणाकारी योजनाओं के जरिए लोगों को लाभ पहुंचाने का वादा किया है. बेघरों को जमीन देने की बात भी कांग्रेस ने की है.  

किसानों-मजदूरों को लिए क्या है खास
तेलंगाना में कांग्रेस ने भी किसानों के लिए पिटारा खोल दिया है. सत्ता में आने पर किसानों को हर साल 15,000 रुपए वहीं खेतिहर मजदूरों को 12,000 रुपए देगी. युवाओं को रोजगार के लिए 2 लाख सरकारी नौकरी देने की बात कही है. इसके अलावा 'चेयुथा' योजना के तहत रोगियों को प्रति माह ₹4,000 की पेंशन देने का ऐलान किया है.

दस लाख का स्वास्थ्य बीमा
बीजेपी की तरह कांग्रेस ने भी ₹10 लाख का स्वास्थ्य बीमा देने का ऐलान किया है. बीजेपी ने पात्र परिवारों को सरकारी और निजी अस्पतालों में 10 लाख तक का मुफ्त इलाज कराने का वादा किया है. 

महिलाओं को साधने की कोशिश
तेलंगाना कांग्रेस ने महिलाओं को साधने की कोशिश की है. पार्टी ने यहां अपने घोषणा पत्र में 'महालक्ष्मी योजना' के तहत ₹2,500 मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करने का वादा किया है. साथ ही महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा देने की घोषणा की है. ₹500 में गैस सिलेंडर देने का भी वादा किया है.

आम लोगों के लिए कांग्रेस के घोषणा पत्र में क्या?
कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में आम लोगों को साधने की कोशिश की है. पार्टी ने सत्ता में आने पर 'गृह ज्योति' के तहत सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली दने का वादा किया है. जिन परिवारों के पास घर नहीं है, उन्हें घर की जगह उपलब्ध कराई जाएगी. इसके अलावा 'इंदिरम्मा इंदलू' योजना के तहत घर के निर्माण के लिए ₹5 लाख दिए जाएंगे.

कांग्रेस की छात्रों और युवाओं को साधने की कोशिश 
तेलंगाना कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र के जरिए छात्रों और युवाओं को भी साधने की कोशिश की है. पार्टी के घोषणा पत्र में कहा गया है कि छात्रों को 'युवा विकासम' योजना के तहत ₹5 लाख की सहायता प्रदान की जाएगी. साथ ही सरकार बनने के बाद 2 लाख नौकरियों की नोटिफिकेशन 6 चरणों में जारी की जाएगी. इसमें A, B, C और D ग्रुप की नौकरियां शामिल हैं. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नौकरियों के लिए जारी नोटिफिकेशन डेट भी बताई है.

calender
25 November 2023, 12:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो