Weather Update : जारी रहेगा ठंड का कहर, 9 वर्षों का टूटा रिकॉर्ड, लोगों को नहीं मिली कोई राहत

Weather Update : देशभर में बढ़ती ठंड से लोग परेशान हो रहे हैं. तापमान लगातार बदलता हुआ नजर आ रहा है. इस बार शुक्रवार पिछले 9 बर्षों से अधिक ठंड रहा, तो 6 डिग्री तक तापमान गिरा.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • घने कोहरे और तेज हवाओं का पशुओं पर असर.
  • आज सुबह छाया घना कोहरा.

Weather Update : देशभर में शुक्रवार का दिन काफी ठंडा रहा, एक दिन में 6 डिग्री तापमान गिर गया. जिससे लोगों को और भी ज्यादा ठंड का सामना करना पड़ा, कल कई इलाकों में बादल छाए रहे जिसके लोगों को धूप नहीं मिल पाई, गुरुवार को अधिकतम तापमान जहां 20 डिग्री सेल्सियस था.

हो रही  है कड़ाके की ठंड

शुक्रवार को अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस हो गया. दोपहर में धूप निकली और  कभी तेज हवा ने कभी मध्यम गति से चलते वाली पछुआ हवा ने जीना दुश्वार कर दिया है. आज भी अधिकतर जगहों पर घने कोहरे ने लोगों को परेशान किया है ठंड का असर और भी ज्यादा बढ़ गया  है.

घने कोहरे और तेज हवाओं का पशुओं पर असर 

बादल छाने से सूर्यदेव घिरे रहे उधर पहुआ हवा सितम ढाती रही, अभी कई दिनों तक ऐसा ही मौसम के बने रहने का अनुमान बताया जा रहा है. लगातार ठंड रहने और पछुआ हवा चलने के कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है, सबसे ज्यादा पशुओं पर असर पड़ रहा है.

पशु जहां दूध देना कम कर दिए हैं, वहीं अधिकतर पशु बीमार हैं. ठंड के कारण पशुओं के रखरखाव को लेकर पशुपालक परेशान हैं, क्या है वजह बिहार मौसम सेवा पटना की मानें तो जनवरी माह में लगातार कुछ दिन पर रुक-रुककर नया पश्चिमी विक्षोक्ष सक्रिय हो जाता है जिससे ठंड बनी हुई है ठंड के अब जाने की घंड़ी नजदीक है लेकिन पश्चिमी विक्षोभ की बुस्टर डोज ठंड को जवान बनाए रखी है, पश्चिमी विक्षोभ के कारण बर्फीली ठंड पछुआ हवा के माध्यम से भागलपुर सहित बिहार में आ रही है.

आज सुबह छाया घना कोहरा

सुबह में कोहरा छाया रहेगा, दिन मं धूप निकलेगी इस दौरान तेज हवाएं चल सकती हैं. साथ ही तापमान में वृद्धि नजर आयेगी, मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों ठंड का कहर और भी ज्यादा देखा जा सकता है. जिससे लोगों को घने कोहरे और हल्की बारिश का सामना करना पड़ सकता है. शुक्रवार को अधिकतम तापमान 46.0 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. ढाई किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं.

calender
27 January 2024, 06:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो