Heatwave: लू को लेकर अलर्ट स्वास्थय विभाग, शराब, चाय, कॉफी से बचने की सलाह

Heatwave: भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कई क्षेत्रों में शनिवार, 6 अप्रैल को लू की स्थिति का सामना करने की संभावना है.

JBT Desk
JBT Desk

Heatwave: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि भारत के कुछ हिस्सों में शनिवार को लू की स्थिति का सामना करने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसर, जहां पर आज लू का असर दिखेगा उनमें ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, महाराष्ट्र में विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, पुडुचेरी का यनम और तेलंगाना का नाम है. 

इन इलाकों में रहा असर

शुक्रवार को, ओडिशा के अधिकांश हिस्सों, रायलसीमा के कई हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, उत्तर में अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच था. 

IMD के मुताबिक, भुवनेश्वर के साथ-साथ कम से कम 9 जगह पर दिन में अधिकतम तापमान 42 डिग्री या उससे ज्यादा दर्ज किया गया है.

तेलंगाना में, आईएमडी द्वारा हीटवेव अलर्ट जारी करने के बाद राज्य सरकार ने एक स्वास्थ्य सलाह जारी की. राज्य सरकार ने लोगों से खासकर दोपहर से तीन बजे के बीच धूप में निकलने से बचने को कहा है.

डॉक्टर्स की सलाह

तेलंगाना स्वास्थ्य विभाग ने लोगों के लिए हेल्थ एडवाइजरी जारी की है जिसमें कहा गया कि 'इस दौरान लोगों को शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय या ज्यादा चीनी वाले लिक्विड लेने से बचके रहना चाहिए. स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि इसके ज्यादा सेवन से पेट में ऐंठन की समस्या पैदा हो सकती है. 

IMD ने कहा कि पूर्वी और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में अगले दो दिनों के दौरान कोई खास बदलाव नहीं देखा जाएगा. इसके साथ ही उसके बाद 2 से 3 डिग्री तक गिरावट आ सकती है. 

इस बार ज्यादा रहेगी गर्मी

कुछ दिन पहले बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को हीटवेव के प्रभाव को कम करने के लिए एक योजना बनाने का निर्देश दिया था. उन्होंने लोगों से कहा कि जैसे ही लू के लक्षण दिखें तुरंत किसी नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र, अस्पताल में डॉक्टर से सलाह लें. साथ ही IMD ने भविष्यवाणी की थी कि इस साल देश में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर jरहने वाला है. 

calender
06 April 2024, 07:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो