US-China: ताइवान को लेकर चीन ने अमेरिका को चेताया, कोई भी समझौता करने से किया इनकार

US-China Relation: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटॉनी ब्लिकंन और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच 19 जून को लंबी बातचीत हुई। माना जा रहा है कि अमेरिकी विदेश मंत्री की चीन यात्रा के बाद दोनों देशों के संबंधों में सुधार देखने को मिल सकता है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

US-China Relation: अमेरिका के विदेश मंत्री एंटॉनी ब्लिकंन दो दिवसीय चीन के दौरे पर है। इस बीच चीन के विदेश विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को अमेरिका के विदेश मंत्री एंटॉनी ब्लिकंन अपने चीनी समकक्ष वांग यी से दियाओयुताई में मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच करीब तीन घंटे तक बातचीत हुई। 

अमेरिका के विदेश मंत्री के बातचीत के बीच चीन ने ताइवान मुद्दें पर अमेरिका से किसी भी तरह का कोई भी समझौता करने से साफ इनकार कर दिया। इस मामले पर चीन ने कहा कि वो ताइवान को अपने लिए एक खतरा मानता है और यहीं उनके लिए महत्वपूर्ण है। 

ब्लिकंन जिनपिंग से कर सकते हैं मुलाकात 

चीनी स्टेट टेलीकास्ट ब्रॉडकास्ट (सीसीटीवी) के अनुसार चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने एंटॉनी ब्लिंकन को बताया कि इस बार अमेरिकी विदेश मंत्री की चीन यात्रा दोनों देशों के संबंधों के बीच एक अहम मोड़ लाएगी। उन्होंने कहा कि बातचीत के जरिए सहयोग या संघर्ष में से किसी एक को चुनना जरूरी है। वहीं ब्लिकंन की चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बातचीत होने की संभावना है। हालांकि दोनों देशों की ओर से अब तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। 

ताइवान मुद्दें पर कोई समझौता...

चीन ने अमेरिकी विदेश मंत्री को ताइवान के मुद्दे पर चेतावनी देते हुए कहा कि हमारे पास इस मामले में समझौता करने या स्वीकार करने के लिए कोई जगह नहीं है। वांग यी ने कहा कि अमेरिका को चीन के सिद्धांत का पालन करना चाहिए, चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करना चाहिए और ताइवान स्वतंत्रता का विरोध करना चाहिए। 

calender
19 June 2023, 05:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो