देव दीपावली पर काशी में धूम: वाराणसी पहुंचे 70 देशों के राजदूत

हर साल की तरह इस साल भी भगवान शिव की नगरी काशी ऐतिहासिक देव दीपावली की साक्षी बनने के लिए तैयार हो गया है. दीये जलने के बाद वाराणसी इनकी रौशनी से जगमगा उठेगी...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Uttar Pradesh: दीपावली के बाद अब काशी में देव दीपावली की धूम है. बता दें कि देव दीपावली को मनाने के लिए पूरा काशी तैयार है. दुनियाभर से लोग देव दीपावली देखने के लिए पहुँच रहे हैं. इसी कड़ी में 70 देशों के राजदूत और राजनयिक भी वाराणसी पहुंचे हैं. 70 देशों से आए लोग कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर वाराणसी में गंगा आरती और देव दीपावली भी देखेंगे. वहीं इस यात्रा का आयोजन विदेश मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है. 

वाराणसी को पहले एससीओ सांस्कृतिक शहर के रूप में किया नामित

भारत की अध्यक्षता के दौरान वाराणसी ने पहले कई G20 बैठकों की मेजबानी की है, जिसमें की G20 विकास मंत्रियों की बैठक और G20 संस्कृति मंत्रियों की बैठक शामिल है. ना सिर्फ़ जी-20 बल्कि वाराणसी ने एससीओ की बैठकों की मेज़बानी भी की है. इसी साल भारत की अध्यक्षता के दौरान वाराणसी को पहले एससीओ सांस्कृतिक शहर के रूप में नामित किया गया था.

जगमगा उठेगा काशी:

देव दीपावली को लेकर पूरा वाराणसी सजा हुआ है. एक जानकारी के मुताबिक़ इस मौक़े पर योगी सरकार की तरफ़ से 12 लाख और जनसहभागिता से मिलकर लगभग 21 लाख दीपक जलाए जाएँगे. ख़ास बात यह है कि इन 12 लाख दीपकों में एक लाख दीपक ऐसे हैं जो गाय के गोबर से बने हैं. इसके अलावा साफ-सफाई का भी ख़ास ख़्याल रखा गया है. साथ ही तिरंगा स्पायरल लाइटिंग से शहर व घाटों की सजावट की गई है.

लाखों की तादाद में पहुँचेंगे पर्यटक:

देव दीपावली पर 8 से 10 लाख पर्यटकों के वाराणसी पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है. इसी को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. 70 देशों के राजदूत, डेलीगेट्स और परिवार के लोग देव दीपावली देखने के लिए पहुंच रहे हैं. उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में मेहमान इस देव दीपावली का आनंद लेंगे. साथ ही कुल 21 लाख दियों को घाटों, कुंडों, तालाबों और सरोवरों पर जलाए जाएंगे. 
 

calender
27 November 2023, 06:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो