Uttarkashi Tunnel Rescue: बचाव अभियान जारी, टनल के अंदर डाली गई 6 इंच की पाइप, धामी ने कही ये बात

Uttarkashi Tunnel Rescue: उत्तराखंड में ढही सिलक्यारा सुरंग में बचाव कार्य रविवार को लगभग रुका रहा और इस दौरान एजेंसियों ने एक सप्ताह से फंसे 41 लोगों तक...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Uttarkashi Tunnel Rescue: उत्तराखंड में ढही सिलक्यारा सुरंग में बचाव कार्य रविवार को लगभग रुका रहा और इस दौरान एजेंसियों ने एक सप्ताह से फंसे 41 लोगों तक पहुंचने के लिए बचाव अभियान के अगले चरण के लिए स्वंय को तैयार किया. 

पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, "सिलक्यारा, उत्तरकाशी में निर्माणाधीन टनल के अंदर मलबा आने से फँसे श्रमिकों को बाहर निकालने हेतु चल रहे रेस्क्यू अभियान के अंतर्गत मलबे के आरपार 6 इंच व्यास की पाइप लाइन सफलतापूर्वक बिछा दी गयी है. इसके माध्यम से अब श्रमिकों तक आवश्यकतानुसार खाद्य सामग्री, दवाएं और अन्य सामान आसानी से भेजा जाएगा."

आगे उन्होंने लिखा कि, बचाव कार्यों में लगी केंद्रीय एजेंसियों, एसडीआरएफ और प्रदेश प्रशासन की टीमों द्वारा अथक परिश्रम किया जा रहा है। सभी श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकालने हेतु हम युद्ध स्तर पर कार्य कर रहे हैं.

एक सुरक्षा कर्मचारी निपु कुमार ने बताया कि, "संचार स्थापित करने के लिए एक वॉकी-टॉकी अंदर भेजा गया है. दो चार्जर भी भेजे जा रहे हैं. भोजन भेजा जाएगा. यदि उन्हें अन्य आवश्यक वस्तुओं की आवश्यकता होगी तो उन्हें भी भेजा जाएगा."

मिली जानकारी के मुताबिक, सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों को निकालने के लिए पाइपलाइन बिछाने की तैयारी शुरू. सूत्रों के मुताबिक बचाव कार्यों के लिए आज रात अमेरिकी ऑगर मशीन का इस्तेमाल किया जा सकता है.

रसोइया रवि रॉय ने बताया कि, "अंदर फंसे लोगों के लिए खाना भेजा जाएगा. हमने 41 लोगों के लिए खाना बनाया है. एक व्यक्ति के लिए 750 ग्राम खाना बनाया है. पहली बार उनके लिए गर्म खाना भेजा जा रहा है. आज खिचड़ी बनाई जा रही है." उन्हें भेजा गया है, संतरे, सेब और मीठे नींबू का रस भी भेजा गया है. कल से दलिया और अन्य खाद्य पदार्थ उन्हें भेजे जाएंगे..."

calender
20 November 2023, 11:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो