Rajasthan Election: राजस्थान में सुबह 7 बजे शुरू होगा मतदान, डाक मतपत्र के जरिए हुई 3 लाख से अधिक वोटिंग

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में कल शनिवार, 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. इससे पहले राज्य में सभी राजनीतिक दलों द्वारा चलाया जा रहा चुनावी अभियान भी थम चुका है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में कल शनिवार, (25 नवंबर) को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. इससे पहले राज्य में सभी राजनीतिक दलों द्वारा चलाया जा रहा चुनावी अभियान थम चुका है. अब कुछ घंटों के बाद ही पूरे प्रदेश के अलग-अलग मतदान केंद्रों पर वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इस बीच राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि 25 नवंबर को राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले 3 लाख से अधिक लोगों ने डाक मतपत्र के जरिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

न्यूज़ एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य में कुल 51,890 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 12,500 बूथ संवेदनशील चिह्नित हैं. मतदान के दिन की तैयारियों के बारे में प्रवीण गुप्ता ने कहा, "मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा.

मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

निर्वाचन अधिकारी ने बताया की राज्य के कुल  51,890 मतदान केंद्रों में 12,500 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं, जिसको देखते हुए वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है और लाइव फीड की निगरानी की जाएगी. इस दौरान उन्होंने कहा कि " जिला, राज्य और बूथ स्तर के बूथों पर सीएपीएफ और वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई है ताकि लोग निर्भय होकर मतदान कर सकें.'' गुप्ता ने कहा कि सभी बूथों पर सुचारू संचालन के तहत बूथों पर 1 लाख से अधिक पुलिस कर्मियों को भी तैनात किया गया है. 

वहीं दिव्यांगों के लिए भी सुविधाएं बनाई गई हैं. "एरिया मजिस्ट्रेटों के अलावा लगभग 6,800 अनुभाग अधिकारियों को तैनात किया गया है.  इसके अलावा, जो लोग बूथ पर नहीं आ सकते हैं उनके लिए घर पर मतदान की सुविधा की व्यवस्था की गई है. तीन लाख से अधिक लोग पहले ही डाक मतपत्र के माध्यम से अपना वोट डाल चुके हैं. व्हीलचेयर और मुफ्त परिवहन की व्यवस्था की गई है सभी मतदान केंद्रों पर दिव्यांग व्यक्तियों के लिए व्यवस्था की गई.

राजस्थान में गुरुवार को समाप्त हुआ चुनाव प्रचार 

राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों पर 25 नवंबर को चुनाव होगा, क्योंकि कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कूनर के निधन के कारण करणपुर निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव स्थगित कर दिया गया था.

calender
24 November 2023, 11:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो