Weather Update : नए साल पर शीतलहर की चपेट में आया उत्तर भारत, 6 डिग्री लुढ़केगा पारा

Weather News : 1 जनवरी, 2024 की सुबह की शुरुआत घने कोहरे और बहुत ज्यादा ठंड के साथ हुई. दिल्ली, हिरायाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया हुआ है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

India Weather Update : आज से नववर्ष 2024 की शुरुआत हो गई है. लोगों ने बड़े हर्षों उल्लास के साथ नए साल का स्वागत किया. साल के पहले ही दिन लोगों को सर्दी का सितम झेलना पड़ रहा है. 1 जनवरी, 2024 की सुबह की शुरुआत घने कोहरे और बहुत ज्यादा ठंड के साथ हुई. दिल्ली, हिरायाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया हुआ है. भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार के लिए इन इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया है. हर ओर कोल्ड वेव चल रही है, जिससे लोगों को बाहर निकलने में परेशानी हो रही है. पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों के मौसम में बदलाव आया है.

दिल्ली में पड़ रही कड़ाके की ठंड

राष्ट्रीय राजधानी में लगातार पारा गिर रहा है. रविवार 31 दिसंबर दिल्ली में अधिकतम तापमान 15.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कल था दिन इस सीजन में अब तक का सबसे ठंडा दिन रहा. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आने वाले दिनों में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है और कोहरा भी छाया रहेगा. दिल्ली में अधिकतम तापमान 16 डिग्री तक पहुंच गया है जबकि न्यूनतम तापमान 11 डिग्री के करीब है. अगले पांच दिनों तक दिल्ली में शीतलहर कम होने के कोई संकेत नहीं हैं. मौसम के बिगड़ते हालात को देखते हुए दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

खराब श्रेणी में पहुंचा एक्यूआई

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे टर्मिनल पीएम 2.5 स्तर 382 और पीएम10 का स्तर 306 रहा. दोनों बहुत ही खराब श्रेणी में पहुंच गया है. यात्रियों को अपील की गई है कि वे सुबह के समय घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने के कारण सावधानी बरतें.

यूपी में बढ़ी ठंड

आईएमडी के अनुसार उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 31 दिसंबर से लेकर 2 जनवरी की सुबह तक घने कोहरे की स्थिति और बिगड़ने वाली है. अगले दो से तीन दिनों तक राज्य के कुछ इलाकों में कोहरे का सितम देखने को मिलेगा. वहीं उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी ने गलन बढ़ा दी है. इन इलाकों में आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ने वाली है.

calender
01 January 2024, 07:42 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो