Weather Update: देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, पहाड़ों पर होगी बर्फबारी, बदलेगा दिल्ली-यूपी का मौसम

Weather Update: मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, लेह, लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के बाद उत्तर भारत में ठंड बढ़ने वाली है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Weather Update: देशभर में लोगों को ठंड का एहसास होने लगा है. यही कारण है कि लोगों ने गर्म कपड़े निकालना शुरू कर दिया है. इस समय दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने आज यानी सोमवार (30 अक्टूबर) को तमिलनाडु, केरल में बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा आईएमडी ने जम्मू-कश्मीर, लेह, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी की संभावना जताई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार (30 अक्टूबर) से दिल्ली में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में थोड़ी गिरावट हो सकती है. रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 33 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है. आईएमडी के मुताबिक, सोमवार (30 अक्टूबर) को अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री रहने की संभावना है. इसके अलावा अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में राजधानी में सुबह के वक्त कोहरा छाया रहेगा.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गई और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण आने वाले दिनों में इसके और खराब होने की आशंका है. शून्य और 50 के बीच एक्यूआई 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'खराब' है. 'गंभीर' माना जाता है.

इन राज्यों में कैसा रहने वाला है मौसम

यूपी की बात करें तो यहां लखनऊ में भी तापमान धीरे-धीरे गिर रहा है. अगले कुछ दिनों तक लखनऊ में न्यूनतम तापमान 18-19 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 32-33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. इसके साथ ही नवंबर का महीना शुरू होते ही कोहरा और धुंध भी बढ़ने वाली है.

उत्तराखंड की बात करें तो यहां पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, लेह, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी की संभावना जताई गई है. पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राजस्थान में भी मौसम का मिजाज बदलने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी की संभावना है.

calender
30 October 2023, 08:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो