Weather Update Today: दिल्ली में ठंड, यूपी में बारिश, जानिए कहां बदलेगा देश के मौसम का मिजाज?

Weather Update Today: देश में मौसम बदलने लगा है, जल्द ही कई जगह पर सर्दी दस्तक देने वाली है. दिल्ली में पिछले कई दिनों से सुबह शाम की सर्दी होने लगी है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Weather Update Today: देश के मौसम में धीरे धीरे बदलाव देखने को मिल रहा है. जहां कुछ दिन पहले तक दिल्ली में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान थे, अब राजधानी में लोगों को हल्की ठंड का एहसास होने लगा है. दिल्ली में सुबह और शाम हल्की ठंड होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. दूरी तरफ देश के कई इलाकों में अभी भी बारिश हो रही है.  

दिल्ली में मौसमी उतार-चढ़ाव ज़रूर हुआ है लेकिन दिन में अभी भी तापमान में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है. दिन में गर्मी का एहसास बना हुआ है. 

दिल्ली के तापमान में 2 डिग्री की गिरावट

आमतौर पर दिल्ली-एनसीआर में अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में ही तापमान 20 डिग्री से नीचे जाता है. बीते दिन दिल्ली के तापमान में 2 डिग्री की गिरावट आई. आपको बता दें कि पिछले 13 साल में पहली बार 3 अक्टूबर को न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

उत्तर प्रदेश का मौसम?

उत्तर प्रदेश में लौटते मॉनसून का असर साफ़ दिखने लगा है. बुधवार सुबह लखनऊ में हल्की बारिश हुई जिसके बाद मौसम में ठंडक हो गई. बुधवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा, जबकि पूर्वांचल में एक-दो जगहों पर गरज और आसमानी बिजली के साथ बारिश होने की संभावना है. 

उत्तराखंड का बदलेगा मौसम 

उत्तराखंड में मानसून का मौसम खत्म होते ही मौसम भी बदलना शुरू हो गया है. दिन में गर्मी के एहसास के साथ साथ शाम को सर्दी होने लगी है. जल्द ही पहाड़ों पर बर्फबारी भी शुरू हो जाएगी, इसलिए मौसम में भी बदलाव भी देखे जा रहे हैं.

बिहार में बारिश

बिहार की राजधानी पटना समेत राज्य में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है. गरज-चमक, बिजली गिरने और मानसून की सक्रियता को देखते हुए किसानों को खेतों में न जाने की चेतावनी जारी की गई है. जब तक मौसम सामान्य ना हो जाए तब तक लोगों को सुरक्षित जगहों पर रहने की सलाह दी गई है. शनिवार को भी पटना समेत राज्य के अधिकांश जिलों में रुक-रुक कर बारिश हुई, जिसके बाद 18 जिलों के तापमान में गिरावट आयी है. 

calender
04 October 2023, 08:41 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो