Korean Lifestyle: इस ट्रिक से स्लिम-ट्रिम रहती हैं कोरियन महिलाएं, चाहे जितना भी खा लें नहीं होतीं मोटी

Korean Lifestyle:कोरियन महिलाएं अपने स्लिम-ट्रिम फिगर के लिए दुनियाभर में जानी जाती हैं. यहां की महिलाएं अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए कई तरह के तरीके अपनाती हैं.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

Korean Lifestyle : आज भारत की अधिकतर महिलाएं मोटापे से परेशान हैं. इसके पीछे की वजह है अनियमित दिनचर्या और गलत खानपान. वहीं दुनिया में एक ऐसा देश है जहां की महिलाओं को मोटापा छू भी नहीं पाता. इस देश का नाम कोरिया है. कोरियाई महिलाएं अपने स्लिम-ट्रिम फिगर के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं. कोरियन महिलाएं खुद को स्लिम-ट्रिम बनाए रखने के लिए कई तरह के उपायों को अपनाती हैं.

इसके लिए ये महिलाएं बैलेंस्ड डाइट लेती है और घर का बना खाना खाती हैं. खाने के साथ ही इनकी खूब पैदल चलती की आदत होती है, जिससे सारा खाना जल्दी डॉयजस्ट हो जाता है. कोरियन महिला या पुरुष भले ही 60 साल के अधिक उम्र का हो वह फिट दिखता है. इसके पीछे कई वजहें हैं.  


साइड डिशों को देते हैं महत्व 

कोरिया में लोग अपनी डाइट में 200 ग्राम चावल शामिल करते हैं. इस चावल में सब्जियों या मीट का सूप डालकर खाते हैं. इस डाइट में अलग-अलग तरह के साइड डिशों को भी शामिल किया जाता है, जिसे बंचैन (Banchan) कहते हैं. डिश में किमची से लेकर कई सब्जियों से बने मिक्सचर को शामिल होते हैं, जिनमें प्रोटीन अच्छी मात्रा में मिलता हो. जो लोग मांसाहारी हैं वो डिश में मीट भी शामिल करते हैं. 


कम कैलोरी वाला खाना

ऐसा नहीं है कि कोरिया में मैकडॉनल्ड्स, KFC और डोमिनज नहीं हैं. यहां भी लोग इन चीजों का सेवक करते हैं, लेकिन वह फिट रहते हैं. यहां डायटीशियन अगल-अलग जगहों पर बताते हैं कि कोरिया में लोग कम कैलोरी वाला भोजन करते हैं. पारंपरिक डिश लोगों की पहली पसंद है. कोरिया में लोग सी-फूड भी खूब खाते हैं.

ओवन का कम इस्तेमाल

कोरिया के लोगों की एक खासियत यह भी है कि यहां लोग तीन टाइम खाना नहीं खाते. लोग प्रोसेस्ड फूड की जगह पके भोजन खाते हैं. दूसरे पश्चिमी देशों के मुकाबले कोरियाई लोगों के घरों में ओवन का प्रयोग बहुत कम होता है. कोरियन फ्राई या उबले हुए भोजन को ही खाना पसंद करते हैं.

ब्राउन या ब्लैक चावल

कोरिया में ज्यादातर लोग ब्राउन या ब्लैक चावल खाते हैं, जो सफेद चावल के मुकाबले अधिक हेल्दी होता है. यहां के लोगों की एक खासियत यह भी है कि लोग थाली में उतना ही खाना लेते हैं, जितना वो खा सकते हैं. 

ग्रीन टी पीना शौक

कोरिया के लोग ग्रीन टी पीना ज्यादा पसंद करते हैं. जो टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है. ग्लास जैसी स्किन के लिए यह बेहतरीन ड्रिंक है. यह ड्रिंक आपको लाइट महसूस कराती है. इससे आप दिनभर फ्रेश फील करेंगे.

मॉर्निंग वॉक करना

मॉर्निंग वॉक कोरियाई लोगों की आदत में शामिल होता है. यहां लोग हर दिन एक घंटे तक पैदल चलते हैं. अगर आप कोरियन ड्रामा देखते हैं तो उनके कल्चर को काफी हद तक समझते भाी होंगे. 

फेस योगा

कोरिया के लोग फेस योगा पर भी काफी ध्यान देते हैं. इससे चेहरे का आकार सही रहता है. यह जॉ लाइन को शार्प करने के लिए बेस्ट उपाय माना जाता है.
 

calender
17 February 2024, 10:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो