China Pneumonia: चीन में नई बीमारी से भरे अस्पताल, WHO ने जानकारी साझा करने के दिए निर्देश

China Pneumonia: चीन में कोरोना के बाद एक फिर से नई महामारी शुरू हो गई है जिसके बाद शिकार हुए लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम ने निर्देश जारी किए हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • चीन के लोगो का कहना है कि यहां पर अधिकतर बच्चों में इन्फलूएंजा जैसी खतरनाक बीमारी फैल रही है.

China Pneumonia: कोरोना के बाद चीन के लोगों को एक नई महामारी का सामना करना पड़ रहा है. कुछ महीनों पहले ही लोगों को कोरोना से राहत मिली थी कि अब दूसरी महामारी शुरू हो चुकी है. जिसने लोगों को काफी डरा रखा है. चीन के लोगों पर संकटों का बादल फिर से छाने लगा है. ऐसे में अस्पतालों में भारी संख्या में मरीजों का आकंड़ा बढ रहा है. तो वहीं कई अस्पतालों में अब मरीजों के लिए इलाज के दौरान लापरवाही दिख रही है.

हो सकते हैं कोविड जैसे लक्षण

चीन के लोगों का कहना है कि यहां पर अधिकतर बच्चों में इन्फलूएंजा जैसी खतरनाक बीमारी फैल रही है. इस मामले में WHO का कहना है कि चीन में कोविड-19 प्रतिबंध में ढील देने के कारण यह बीमारी फैल रही है. डब्लयूएचो ने बीमार हुए बच्चों में इन्फलूएंजा, SARS-CoV-2, माइकोप्लाज्मा निमोनिया को लेकर अतिरिक्त जानकारी मांगी है. चीन में बच्चों के बीमार होने की घटना कोविड जैसे लक्षणों को दोहराती नजर आ रही है. 

किया टेलीकांफ्रेंस आयोजित

WHO ने बताया है कि अक्टूबर 2023 के मध्य से विश्व स्वास्थ्य संगठन चीनी निगरानी प्रणालियों के डेटा पर निगरानी रख रहा है. जिसमें उत्तरी चीन में बच्चों में सांस की बीमारी में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. आज विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीनी अधिकारियों के साथ एक टेलीकांफ्रेंस आयोजित की जिसमें उन्होंने उत्तरी चीन में बच्चों में सांस की बीमारियों पर अनुरोधित डेटा प्रदान किया है. मई से माइकोप्लाज्मा निमोनिया और अक्टूबर से आरएसवी, एडेनोवायरस और इन्फलूएंजा वायरस के कारण रोगी परामर्श और बच्चों के अस्पताल में प्रवेश में वृद्धि का संकेत दे रहा है. 

WHO ने की लोगों से अपील

WHO ने चीन को इसी के साथ हर जानकारी साझा करने का निर्देश दिया है. चीन के लोगों से भी एजेंसी ने इस बीमारी के उपायों का पालन करने को कहा है. साथ ही सभी लोगों को बीमार लोगों दूरी बनाए रखने का निर्देश दे दिया गया है. बीमार होने पर मास्क पहनने की अपील की है.

calender
24 November 2023, 12:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो