'भारत और चीन के संबंध शांति और विकास के लिए महत्वपूर्ण' PM मोदी की बात पर चीन की प्रतिक्रिया

India-China: चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग पीएम मोदी की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते नजर आए हैं. माओ निंग का कहना है कि दोनों देशों के तरफ से सीमाओं पर शांति और स्थिरता बनाए रखने की उम्मीद की जाती है.

JBT Desk
JBT Desk

India-China:  चीन की तरफ से आज यानी गुरुवार को चीन और भारत के संबंधों को लेकर टिप्पणी की गई है. दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी ने दोनों देशों के रिश्तों को लेकर अमेरिका पत्रिका में अपनी बात रखी थी. उसी बात पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए चीन ने बताया कि एक दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कहा गया कि भारत के साथ चीन के संबंध बेहद महत्वपू्ण हैं. 

प्रधानमंत्री मोदी का बयान 

अमेरिका पत्रिका के दिए एक बयान में पीएम मोदी ने कहा कि "दोनों देशों की सीमाओं पर बहुत लम्बे वक्त से चलते आ रहे हालातों पर समाधान करने की जरूरत है." पीएम मोदी की तरफ से सीमाओं पर सुरक्षा की उम्मीद जताते हुए राजनयिक और सैन्य स्तरों के आधार पर द्विपक्षीय बातचीत के मुताबिक दोनों देशों के तरफ से सीमाओं पर शांति और स्थिरता बहाल करने की उम्मीद जताई गई है.

चीन ने दी प्रतिक्रिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बात पर चीन के तरफ से प्रतिक्रिया दी गई है. चीन ने प्रधानमंत्री की टिप्पणियों पर ध्यान देते हुए अपनी बातों को रखा है. चीन ने अपने दिए बयान में कहा कि "हमारा मानना है कि चीन और भारत के बीच मजबूत और स्थिर संबंधों से दोनों देशों के साझा हित पूरे होते हैं. यह क्षेत्रीय शांति और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं."

दरअसल यह प्रतिक्रिया चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग की तरफ से दी गई है. उन्होंने आगे कहा कि जहां तक सीमा का प्रश्न है, यह भारत-चीन संबंधों की संपूर्णता का प्रतिनिधित्व नहीं करता है. इसे द्विपक्षीय संबंधों में उचित रूप से रखा जाना चाहिए और ठीक से सुलझाया जाना चाहिए. माओ निंग ने बताया दोनों पक्ष राजनयिक और सैन्य माध्यमों से नजदीकी संपर्क में हैं.

calender
11 April 2024, 09:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो