'मैं लोगों से माफी मांगती हूं,' इतना बोलकर हंगरी की राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा

Hungry: कैटलिन नोवाक कतर के दौरे पर थीं लेकिन विरोध बढ़ने के बाद वह बुडापेस्ट लौट आईं और अपने इस्तीफे की घोषणा की है.

calender
11 February 2024, 12:09 PM IST

Hungry: हंगरी की राष्ट्रपति कैटालिन नोवाक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. कैटलिन नोवाक ने शनिवार को अपने इस्तीफे की घोषणा की. दरअसल, उन्होंने 2022 में उस शख्स को माफ कर दिया था, जिसने अपने बॉस द्वारा नाबालिगों के यौन शोषण की बात छिपाई थी. इसके बाद पूरे देश में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए और कैटलिन नोवाक को राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देना पड़ा. 

लोगों से माफी मांगती हूं- नोवाक 

नोवाक ने शनिवार को राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल पर कहा, 'राज्य के प्रमुख के रूप में, मैं आज आपको आखिरी बार संबोधित कर रही हूं. मैं गणतंत्र के राष्ट्रपति के पद से इस्तीफा दे रही हूं.  उन्होंने कहा, 'मैं उन लोगों से माफी मांगती हूं जिन्हें मैंने ठेस पहुंचाई है और उन पीड़ितों से भी जिन्होंने महसूस किया होगा कि मैं उनके लिए खड़ी नहीं हो रही थी. मैं बच्चों और परिवारों के साथ थी और रहूंगी.'

क्या है मामला?

46 साल की कैटलिन नोवाक ने कहा कि उनसे गलती हुई है और इस वजह से उन्होंने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है. दरअसल, कैटालिन नोवाक ने बाल गृह के पूर्व उप निदेशक की सजा माफ कर दी थी. उपनिदेशक को अपने बॉस द्वारा बाल गृह के बच्चों का यौन शोषण करने का अपराध छुपाने का दोषी पाया गया.

पोप फ्रांसिस ने पिछले साल अप्रैल में बुडापेस्ट का दौरा किया था. इसी दौरान राष्ट्रपति रहते हुए कैटालिन नोवाक ने बाल गृह के उपनिदेशक की सज़ा माफ़ कर दी थी. पिछले सप्ताह जब समाचार माध्यमों ने इसका खुलासा किया तो लोग नाराज हो गये. जिसके बाद अपोजिशन वाले उनका विरोध करने लगे. इन सब के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. 

calender
11 February 2024, 11:48 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो