Russia: चीफ की मौत के बाद वैगनर को घोषित किया गया आतंकी संगठन, क्या पुतिन से बगावत का है परिणाम? 

रूस-यूक्रेन युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले वैगनर ग्रुप को आतंकी संगठन घोषित कर दिया गया है. वैगनर ग्रुप को ब्रिटेन ने आतंकी संगठन करार दिया है.

Akshay Singh
Akshay Singh

Russia: रूस-यूक्रेन युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले वैगनर ग्रुप को आतंकी संगठन घोषित कर दिया गया है. वैगनर ग्रुप को ब्रिटेन ने आतंकी संगठन करार दिया है. बता दें कि कुछ दिन पहले वैगनर चीफ की प्लेन क्रैश में मौत हो गई थी. यूक्रेन के खिलाफ चल रहे रूसी युद्ध में इस ग्रुप ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. वैगनर ग्रुप को रूस की प्राइवेट आर्मी भी कहा जाता है. यूक्रेन के खिलाफ इस प्राइवेट आर्मी ने रूसी सेना के साथ मिलकर यूक्रेन के कई हस्सों को तबाह किया. 

इसी साल के जनवरी माह में इस ग्रुप के मुखिया येवेगनी प्रिगोझिन ने यूक्रेन में डोनेट्स्क क्षेत्र के नमक-सोलोडर शहर पर कब्जा करने का पूरा श्रेय लिया. लेकिन इसी के साथ यूक्रेन में उसके मुखिया येवेगनी प्रिगोझिन ने बगावत कर दी थी. 

हालांकि, बगावत के कुछ दिन बाद ही वह रूसी सरकार के सामने झुक गए और माफी मांग ली थी. वैगनर की बगावत से पुतिन काफी नाराज हुए थे. माना जा रहा था कि उनकी माफी मांगने के बाद से लग रहा था कि अब सब पहले जैसा हो जाएगा लेकिन इसके कुछ दिन बाद ही प्लेन क्रैश में प्रिगोझिन की मौत हो गई थी. 

बताते चलें कि वैगनर ग्रुप एक मिलिट्री कंपनी है जैसे भाड़े के सैनिक होते हैं. खबरों की मानें तो इस संगठन पर रूसी सेना के कोई नियम लागू नहीं होते. पहले यह छिपे तौर पर काम करता थे लेकिन वर्ष 2014 में पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष के दौरान इसका नाम सामने आया था. 

calender
15 September 2023, 09:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो