Earthquakes: भारत के साथ नेपाल में भी महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, चपेट में आई कई ईमारतें

Earthquakes: दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई जगहों पर मंगलवार, (3 अक्टूर) को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. जिसके बाद से ही लोगों के बीच डर का माहौल बना हुआ है. 

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Earthquakes In Nepal: दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई जगहों पर मंगलवार, (3 अक्टूर) को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. जिसके बाद से ही लोगों के बीच डर का माहौल बना हुआ है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मॉलोजी के रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई. जिसका केंद्र नेपाल के दिपायल के नजदीक बताया जा रहा है.

इस दौरान नेपाल से सटे भारत के अलग-अलग जगहों पर भी भूकंप के झटकों को महसूस किया गया. दिल्ली-एनसीआर समेत इलाकों में दूसरे भूकंप के बाद काफी तेज झटके महसूस किए गए. इसके साथ ही चंडीगढ़, जयपुर और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में भी तेज झटकों को महसूस किया गया.

भूकंप की तीव्रता 6.2 रही

जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र नेपाल रहा. इस 6.2 तीव्रता वाले भूकंप का प्रभाव नेपाल में खासा देखने को मिला. जिसके कारण नेपाल में कई ईमारतों को नुकसान का सामना करना पड़ा. नेपाल के बझांग जिले की कुछ इमारतों में बड़ी-बड़ी दरारें की खबरें भी सामने आई हैं.

नेपाल में चार बार महसूस किए गए झटके

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, मंगलवार दोपहर को नेपाल के पश्चिमी इलाकों में लगातार चार बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. एनसीएस के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि, 4.6 तीव्रता का पहला भूकंप दोपहर 2:25 बजे पश्चिम नेपाल में 10 किलोमीटर की गहराई पर दर्ज किया गया, दोपहर 2:51 बजे 6.2 तीव्रता का दूसरा झटका महसूस किया गया. तीसरा भूकंप का झटका दोपहर 3:06 बजे और चौथा दोपहर 3:19 बजे महसूस किया गया.

गौरतलब है कि इससे पहले 2015 के अप्रैल में नेपाल में 7.8 तीव्रता का विनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें नौ हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. वहीं लगभग आठ लाख से अधिक घरों और स्कूलों को भी नुकसान पहुंचा था.

calender
03 October 2023, 06:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो